Yoga Karne Ke Fayde in Hindi – Benefits of Yoga in Hindi

Yoga Karne Ke Fayde in Hindi : योगा करने के फायदे: योग के बारे में जानते तो सब लोग हैं पर करते नहीं है । आज कल की बिजी लाइफ की वजह से हमें बहुत से शारीरिक और मानसिक परेशानिओं का सामना करना पड़ता है जो हमारे जीवन को पूरी तरह बदल देती है । आज की आधुनिक युग में जीवन को आरामदेय बनाने की बहुत सी सुविधाएं मौजूद हैं । पर यही सुविधाएं हमें शारीरिक और मानसिक रूप से कमजोर बन देती है ।

Yoga Benefits, Yoga Ke Fayade
Best Benefits of Yoga in Hindi Languages

योगा शारीर, मन और आत्मा को एक साथ लाने का काम करता है और योगा के जरिये हम अपने शारीर, मन और मस्तिस्क को पूरी तरह स्वस्थ रह सकते हैं । रोजाना योग करके हम ना सिर्फ अपनी बिमारियों को काम कर सकते हैं बल्कि इससे हम रोजाना की शारीरिक और मानसिक परेशानियों से छुटकारा भी पा सकते हैं ।

हमारे शास्त्रों में योग के आठ अंग बताये गए हैं । यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धरना, ध्यान और समाधी । इन सब में से आसन, प्राणायाम और ध्यान सबसे ज्यादा मशहूर है ।

योगा करने के दस फायदे ( Ten Benefits of Yoga in Hindi ):

1. मानसिक फायदे: हमारे मस्तिस्क को स्वस्थ बनने के लिए योग सबसे अच्छा उपाय है । आसन, प्राणायाम और ध्यान ये तीनो ही हमें तनाव, अनिद्रा और अवसाद से दूर रखते हैं । और याददास्त बढ़ने के साथ साथ हमारे मानसिक कमजोरी को खत्म करते हैं । अगर सही तरीके से ध्यान किया जाए तो मानसिक परेशानियों को सुलझाने में रामबाण उपाय का काम करता है ।

2. शारीरिक फायदे: हमारे शरीर को लगने वाली अनेकों बीमारियों से बचाव और उसके उपचार में योग करने से चमत्कारी फायदे मिलते हैं । नियमित रूप से योग करने से शारीर की मास पेशियाँ और हड्डियां मजबूत होती हैं और साथ ही रोगों से लड़ने की शांता भी बढ़ती है ।

3. पाचन में फायदे: हर रोज योगा करने से भूख अच्छी लगती है और खान अच्छे से डाइजेस्ट होता है जिससे मोटापा और दुबलापन जैसी समस्या नहीं होती है ।

4. प्राणायाम के फायदे: प्राणायाम करने से शारीर के सभी अंगो और कोशिकाओं को ज्यादा ऑक्सीजन मिलती हैं जिससे शारीर पर पॉजिटिव असर पड़ता है । हर रोज प्राणायाम करने से सांस से जुडी हुई बीमारियां नहीं होती, जैसे की, एलर्जी, दम्मा, पुराण नजला, सिनोसिट्स और टन्सिलेट्स ।

5. ध्यान के फायदे: ध्यान योगा का एक बहुत ही अहम हिस्सा है । मानसिक तनाव को काम करने के लिए इससे बेहतर और कुछ नहीं है । ध्यान लगने से कंसंट्रेशन पावर अच्छी होती है, मन शांत होता है और नींद भी अच्छी आती है ।

6. शरीर से फैट काम करने और बढ़ा हुआ वजन घटने में योग करने से फायदा मिलती है । अगर आप मोटापा कम करने के उपाय कर रहे हैं तो अपनी जीवन शैली में योग को भी शामिल करें ।

7. कुछ लोग शरीर को स्वस्थ और सेहतमंद रखने के लिए कुछ आधुनिक मशीनों का प्रयोग करते हैं और कुछ लोग जिम या किसी फिटनेस सेंटर जाते है । जिम में शरीर के बाहरी अंगो का ही व्यायाम होता है पर योगा में शरीर के अंदर बाहर से सभी अंगो का व्यायाम हो जाता है ।

8. योगा करने से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर का लेवल काम होता है । योग से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है इसीलिए जो लोग ब्लड प्रेशर की बीमारी से परेशान है उन्हें रोजाना योग करना चाहिए ।

9. योग शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ता है जिससे आपको किसी भी बीमारी के उपाय के लिए दवाओं पर निर्भर नहीं होना पड़ता है ।

10. नियमित रूप से योगा करने से त्वचा में चमक आती है, शरीर स्वस्थ और निरोग रहता है जिससे बुढ़ापे के दिनों में भी जवान बने रह सकते हैं ।

योगा कैसे सीखें:

अगर आपको योगासन की जानकारी नहीं है और अभी तक ये नहीं जानते की योगा कैसे करें, तो अपने घर के आस पास किसी योग केंद्र में जाकर योग सीख सकते है और अगर आप किसी ऐसे सेहर या गाँव में रहते हैं जहाँ कोई योग गुरु नहीं हैं तो आप टेलीविज़न या इंटरनेट के माध्यम से योगा सीख सकते हैं ।

नोट: प्रेगनेंसी में योगा करने से कमर की मांसपेशियां मजबूत होती है और नार्मल डिलीवरी में ज्यादा परेशानी नहीं होती । प्रेग्नेंट औरतें बिना डॉक्टर की सलाह की योगा न करें । और किसी गुरु की देख रेख में ही योग या व्यायाम करें ।

तो दोस्तों योग करने ये फायदे कैसे लगे आपको । हमें कमेंट करके जरूर बताएं । और अगर आपके पास कोई सुझाव हो तो हमारे साथ शेयर करें ।

उम्मीद है आप सभी लोगों को यह लेख पसंद आया होगा । यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो कृपा इसे अपने दोस्तों, रिस्तेदारों और जानकारों से शेयर जरूर कीजिये । अभी शेयर करने के लिए नीचे दिए सोशल शेयर बटन का उपयोग कीजिये और इसे अपने फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस और अन्य सोशल नेटवर्क प्रोफाइल में शेयर कीजिये ।

हिन्दिज्ञान से जुड़े रहने के लिए अभी फॉलो कीजिये:

Facebook: https://www.facebook.com/hindigyaan
Twitter: http://twitter.com/hindigyaan
Pinterest: https://www.pinterest.com/hindigyaan
Google Plus: https://plus.google.com/+HindiGyaan

HindiGyaan.com के सभी नए लेख को तुरंत और सीधे अपने इ-मेल के इनबॉक्स में पाने के लिए अभी सब्सक्राइब कीजिये: Subscribe Us

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *