Weight Loss Tips in Hindi – Motapa Kam Karne Ke Upay Hindi Me

Weight Loss Tips in Hindi – Motapa Kam Karne Ke Upay Hindi Me – मोटापा कम करने के घरेलू उपाय जानिए हिंदी में  Pet Kam Karne Ke Upay

मोटापा ना केवल आपकी व्यक्तित्व ख़राब करता है बल्कि आपकी बिमारियों का कारन भी बनता है । वजन काम करना कोई आसान काम नहीं है । मोटापा काम करने के उपाय तो बहुत हैं पर सबसे जरुरी है सही समय पर और सही तरीके से भोजन करना, पाचन ठीक न होना मोटापा बढ़ने का कारन बनता है । अगर आपने ये फैसला कर लिया है की आपको अपना वजन काम करना है तो सबसे पहले आपको अपने जीवन शैली पर ध्यान देना होगा । वजन काम करने के बहुत से देसी तरीके हैं जैसे की व्यायाम, योगा, और संतुलित भोजन । इस लेख में आप जानेंगे की वेट कैसे काम करें ।

Weight Loss Tips, Vajan Kaise Ghataye
जानिए Easy Natural Weight Loss Tips, How To Lose Weight In Hindi Language

वजन घटाने के आसान तरीके Vajan Kaise Ghataye in Hindi :

हम में से कई लोग ऐसा सोचते हैं की कम खान खाएंगे तो पेट को बढ़ने से रोक सकेंगे पर सच तो ये है की कम khaana खाने से ज्यादा जरुरी है की हम खाने को सही तरीके से खाएं । कई लोग जल्दी जल्दी में बहुत खान खा लेते हैं पर मन संतुष्ट नहीं होता फिर वे और खाते हैं और ऐसे खान खाने से वह ठीक से पचता नहीं है और हमारे बॉडी में टॉक्सिक बनते हैं जो हमें बीमार कर देते हैं और इससे हमारा वेट बढ़ता है । इसीलिए हमेशा कहा गया है की खाने को हमेशा आराम से और चबा चबा के खान चाहिए जिससे कहना ठीक से पचता है और हमारे पेट में चर्बी नहीं आती ।

आज यहाँ हम मोटापा कम करने के तरीके बताएंगे जो सस्ता भी है और कारगर भी है ।

पानी: पानी को हमेशा सिप सिप करके पीना चाहिए कभी भी पानी घटाघट नहीं पीना चाहिए । पानी हमेशा वैसे पीएं जैसे आप गरम दूध या गरम चाय पीते हैं । क्यूंकि हमारे मुँह में हर समय लार बनती है और हमारे पेट में हर समय अमल बनता है और जब मुँह की लार पेट में जाती है तब ये अमल को नेउतरलिजेड कर देता है ताकि एसिड ना बन्ने पाए । अब अगर हम पानी को सिप सिप करके पिएं तो ज्यादा मात्र में लार पेट में जाएगी जिससे पेट में एसिड नहीं बनेगा जिससे हमारे खाने को पचने में ज्यादा मदद मिलती है । और हमारी पाचन क्रिया ठीक से होने से जद वजन वाले लोगों को वजन काम करने में मदद मिलती है ।

कब, कितना और कैसे पीएं पानी:

  • तीन से चार लीटर पानी हर रोज पीएं ।
  • सुबह उठते ही खाली पेट हल्का गरम पानी जरूर पीएं ।
  • फ्रीज का ठंडा पानी कभी नहीं पीना चाहिए ।
  • खाना खाने के आधे घंटे पहले पानी पिएं और कभी भी कहना खाने के बाद चालीस मिनट तक पनि न लें ।

शहद: हर रोज एक गिलास पनि में दो चम्मच शहद मिला कर पीएं इससे बॉडी में वासा काम होती है और साथ में मोटापा भी काम होता है ।

निम्बू: हर रोज सुबह उठते ही खाली पेट एक गिलास पानी में एक निम्बू निचोड़ कर पीएं और दिन में एक बार निम्बू की चाय पीएं ।

ग्रीन टी:

  • जो चाय हम पीते हैं वो हमारी पाचन शक्ति को कम करती है । अगर आप दूध वाली चाय पीने की जगह ग्रीन टी पिएं तो ये आपको फैट काम करने में हेल्प करेगा ।
  • रात को सोने के आधा घंटा पहले एक कप ग्रीन टी जरूर पिएं ।

अजवाइन:

वजन काम करने में अजवाइन बहुत ही कारगर साबित हुआ है । अजवाइन के सेवन से पेट की चर्बी काम होती है । अजवाइन में बेहद काम फाइबर, कैल्शियम, और विटामिन सी होता है जो की पेट की चर्बी काम करने में काफी फायदेमंद साबित हुआ है । खान खाने से पहले अजवाइन का पानी पीने से हमारा पाचन तंत्र हमेशा सही रहता है ।

योगा:

  • हर रोज अगर हम ठीक से प्राणायाम करे तो मोटापे को काम कर सकते हैं ।
  • हर रोज आधा घंटा अनुलोम विलोम करें ( पंद्रह मिनट सुबह और पंद्रह मिनट शाम ) ।
  • हर रोज एक घंटा कपालभर्ती करें ( आधा घंटा सुबह और आधा घंटा शाम ) ।

डाइट:

  • खाने में प्रोटीन, विटामिन और फाइबर भरपूर मात्र में होना चाहिए ।
  • हर रोज दो से तीन बार खान लें ।
  • भोजन के बीच में चार से छे घंटे का अंतराल जरूर हो ।
  • सुबह का खान आप पेट भर कर खाएं फिर दोपहर को उसका आधा हिस्सा ही खान लें और रात को एक तिहाई हिस्सा ही लें ।
  • रात का खाना सोने से दो या तीन घंटे पहले लें ।
  • खाने में फल, हरी सब्जियां, दाल, सलाद और रोटी लें और कोशिश करें की चावल काम से काम खाएं ।
  • खाना बनाने में रेफिेंद आयल का प्रयोग ना करें और मिर्च भी काम डालें ।
  • गई का दूध, देसी घी और दही लें ।
  • मीठा काम से काम खाएं ।

व्यायाम:

  • सुबह शाम घूमने जरूर जाएँ ।
  • शाम के खाने के बाद कुछ देर चलना भुत जरूरी है ।
  • साइकिलिंग और रनिंग को अपने व्यायाम में शामिल करें क्यूंकि इससे पूरी बॉडी की कसरत हो जाती है और अगर आप स्विमिंग कर सकते है तो हफ्ते में एक से दो बार जरूर जाएँ । ये सब व्यायाम आपके पेट में जो एक्स्ट्रा चर्बी है उसे घटाता है ।

वजन कम करने के आसान तरीके:

दो सौ मिलीलीटर पानी उबाल कर ठंडा कर लें । जब पानी हल्का गुनगुना हो जाए तब उसमें पंद्रह ग्राम शहद मिलकर शरबत जैसे पीएं । बॉडी में चाहे जैसी भी चर्बी बढ़ गई हो इस देसी उपाय क करने से कुछ दिनों में चर्बी घटने लगेगी । पित से जुड़े हुए रोग भी दूर होने लगते हैं । इस घरेलु नुस्खे को रोज सुबह खाली पेट तीन महीने तक लगातार करें ।

तो दोस्तों ये सारे मोटापा काम करने के तरीके कैसे लगे । हमें कमेंट करके जरूर बताएं । और अगर आपके पास कोई सुझाव हो तो हमारे साथ शेयर करें ।

उम्मीद है आप सभी लोगों को यह लेख पसंद आया होगा । यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो कृपा इसे अपने दोस्तों, रिस्तेदारों और जानकारों से शेयर जरूर कीजिये । अभी शेयर करने के लिए नीचे दिए सोशल शेयर बटन का उपयोग कीजिये और इसे अपने फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस और अन्य सोशल नेटवर्क प्रोफाइल में शेयर कीजिये ।

हिन्दिज्ञान से जुड़े रहने के लिए अभी फॉलो कीजिये:

Facebook: https://www.facebook.com/hindigyaan
Twitter: http://twitter.com/hindigyaan
Pinterest: https://www.pinterest.com/hindigyaan
Google Plus: https://plus.google.com/+HindiGyaan

HindiGyaan.com के सभी नए लेख को तुरंत और सीधे अपने इ-मेल के इनबॉक्स में पाने के लिए अभी सब्सक्राइब कीजिये: Subscribe Us

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *