Weight Loss Drinks in Hindi – वज़न कम करने का तरीका

Weight Loss Drinks in Hindi, वज़न कम करने का तरीका, How to Lose Weight in Hindi at Home, Homemade Weight Loss Drinks Recipes, Pet Kam Karne Ke Upay – आज के समय में ज्यादातर लोग अपने बढ़ते हुए वजन और मोटापे से परेशां रहते है। लेकिन आप यह भी जानते होंगे की आपकी कई बुरी आदतों के कारण ही आपके शरीर का वजन बड़ा है। देर रात तक जागने, और सुबह लेट उठने के कारण भी आपका वज़न बढ़ सकता है। इसके अलावा फ़ास्ट फ़ूड को अपने आहार में ज्यादा शामिल करने के कारण भी आपके शरीर का वजन दिनों दिन बढ़ता जाता है।

Weight Loss Drinks in Hindi, Vajan Kam Karne Ke Upay
Read out Home Remedies or Gharelu Nuskhe For Weight Loss In Hindi, How To Lose Weight In Hindi at Home

लेकिन अगर आप अपने शरीर का वजन सच मई घटना चाहते है तोह आज हम यहाँ 5 ऐसे देसी ड्रिंक्स के बारे मई बताने जा रहे है, जिनका सेवन करने से आप अपने शरिर का वजन काम कर सकते है। मोटापे से परेशां व्यक्तियों के लिए यह देसी ड्रिंक्स बहुत फायदेमंद साबित हो सकते है। इससे आप अपने वजन को काम कर सकते है, साथ ही बाहर निकल रहे पेट को भी काम कर सकते है। तो आइये जानते है 5 देसी ड्रिंक्स के बारे में जो आपके वज़न और फैट को काम करने मई मददगार साबित हो सकते है।

Weight Loss Drinks in Hindi (Teji Se Vajan Kaise Ghataye) Fast Weight Loss Tips :

लेमन जूस (निम्बू पानी) : निम्बू एक ऐसा फल है जो की हमारे शरीर का वजन काम करने में मददगार होता है। इस तरह निम्बू के रास का सेवन करने से शरीर के वजन को घटाया जा सकता है और साथ ही शरीर की चर्बी को भी काम किया जा सकता है। इसके अलावा अगर देखा जाये तो निम्बू पानी का सेवन करने से हमारे शरीर के सभी बेकार पदार्थ बाहर निकल जाते है, इस तरह शरीर के सभी टॉक्सिन्स को निकलने में निम्बू पानी मददगार साबित होता है। तो अगर आप अपने शरीर का वजन कम करना चाहते है और चर्बी को घटना चाहते है तो रोजाना इसका सेवन करे।

अलॉय वेरा जूस : अलॉय वेरा के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे की इसका सेवन हमारे शरीर के लिए कितना लाभदायक साबित होता है, यह न सिर्फ हमारी त्वचा के लिए बल्कि हमारे बालो के लिए भी फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानते है की अलॉय वेरा के जूस का सेवन आपके शरीर की चर्बी को काम कर सकता है। जी हाँ, अलॉय वेरा का जूस अमृत के समान होता है। रोज़ाना एक कप अलॉय वेरा जूस का सेवन करने से न सिर्फ आपका वज़न काम होता है बल्कि यह आपके पेट की चर्बी यानि की तममय को काम करने मई भी मददगार साबित हो सकता है। इसलिए ही इसे हर मर्ज की दावा माना जाता है।

जिंजर जूस (अदरक का रस) : अदरक का सेवन कैलोरी को कांसुमे करके फिट रखने में मददगार होता है, इस तरह अदरक का जूस आपके मोटापे को कम कर सकता है। इसके लिए आप एक चम्मच अदरक का रास निकल ले और रोशन इसका सेवन करे। इस तरह रोजाना इसके सेवन से आप अपने शरीर का वजन तो काम कर ही सकते है साथ ही यह आपकी बाहर निकली हुयी तोंद (Tummy) को कम करने में मददगार होता है।

Cucumber juice (खीरे का जूस) : खीरे की अगर बात की जाये तो इसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी पायी जाती है, इस तरह इसके सेवन से आपके शरीर का मोटापा नहीं बढ़ता है, साथ ही अगर रात को सोने से पहले आप खीरे के जूस का सेवन करते है तोह यह आपके पेट के लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है। इससे आपके शरीर का फैट नहीं बढ़ता है साथ ही आपका पेट भी साफ़ रहता है।

सौंफ का जूस : सौंफ का जूस भी आपके फैट को बर्न करने में मददगार साबित होता है। इसको बनाने के लिए एक कप पानी को अछि तरह से गरम कर ले और इसके बाद ½ चम्मच सुंफ को उस उबलते हुए पानी में डाल दे। अब इसे 10 मिनट के लिए धक् कर रख दे और ठंडा हो जाने दे। अब ठंडा होने पर इस जूस का सेवन करे। इस तरह रोजाना इस प्रयोग को करने से आपको मोटापा कम करने में मदद मिलेगी।

चेहरे को भी दे निखार : ऊपर बताये गए प्राकृतिक जूस आपके चेहरे के निखार को भी बढ़ाते है। जी हाँ अलॉय वेरा, खीरा, सौंफ और निम्बू आदि मई ऐसे तत्त्व पाए जाते है जो की न सिर्फ आपके मोटापे को काम करते है बल्कि आपके पुरे शरीर और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते है। यह आपकी त्वचा को निखारने का काम करते है और उन्हें सुन्दर बनाते है।

इस तरह ऊपर आपने जाना कुछ देसी ड्रिंक्स के बारे में जो की प्राकृतिक रूप से आपके वजन को काम करने में मददगार होते है। तो अगर आप भी अपने मोटापे को कम करना चाहते है तो रोजाना ऊपर बताये गए देसी ड्रिंक्स का सेवन करे। यह न सिर्फ आपके वजन को काम करेंगे बल्कि आपकी त्वचा को भी सुन्दर बनाने मई मददगार साबित होंगे।

दोस्तों Teji Se Vajan Ghatane Ke Upay का ये लेख आपको कैसा लगा कमेंट कर के बताये और अगर आपके पास हिंदी में कोई टिप्स है तो हमारे साथ share करे।

उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा । यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो कृपा इसे अपने दोस्तों, रिस्तेदारों और जानकारों से शेयर जरूर कीजिये । अभी शेयर करने के लिए नीचे दिए सोशल शेयर बटन का उपयोग कीजिये और इसे अपने फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस और अन्य सोशल नेटवर्क प्रोफाइल में शेयर कीजिये ।

हिन्दिज्ञान से जुड़े रहने के लिए अभी फॉलो कीजिये:

Facebook: https://www.facebook.com/hindigyaan
Twitter: http://twitter.com/hindigyaan
Pinterest: https://www.pinterest.com/hindigyaan
Google Plus: https://plus.google.com/+HindiGyaan

HindiGyaan.com के सभी नए लेख को तुरंत और सीधे अपने इ-मेल के इनबॉक्स में पाने के लिए अभी सब्सक्राइब कीजिये: Subscribe Us

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *