Weight Gain Tips in Hindi – Vajan Kaise Badhaye

Weight Gain Tips in Hindi, Vajan Kaise Badhaye, Vajan Badhane Ke Tarike Gharelu Upay Nuskhe Hindi Me – अक्सर लोग पूछते है की मैं खता-पिता तो बहुत हु पर सेहत नहीं बनती अब हम वेट बढ़ने के लिए क्या खाये, तो दोस्तों मेरा हमेशा यही जवाब होता है की सेहत सिर्फ खाने पीने से नहीं बल्कि उसे पचाने से बनती है। असल में सेहत सिर्फ महँगे व्यंजन खाने से या प्रोटीन लेने से नही बल्कि हाज़मा सही होने से बनती है। अगर पाचन किर्या ठीक से हो रही हो तो सुखी रोटी खाने से भी सेहत बन जाती है वार्ना देशी घी भी बेकार है। मोटापा काम करना हो या फिर बढ़ाना हो सब से जरुरी है आप क्या और किस समय खा रहे है।

Weight Increase Tips in Hindi, Vajan Badhane Ke Upay
Read out How To Increase Weight Tips In Hindi Language

आज जाह ज्यादातर लोग अपना वेट काम करने के लिए पसीना बहा रहे है वह पर अभी भी कुछ लोग हैं जो की वेट बढ़ने के लिए संघर्ष कर रहे है। कुछ लोगो को वजन काम होने के कारन लोगो के सामने शर्मिंदगी महसूस करते है। ऐसे में उन्हें मोटा होने के उपाय चाहिए होते है जिनकी मदद से वे वजन बढ़ सकें।

इस पोस्ट में आप से हम मोटा होने के घरेलु देसी नुस्खे शेयर कर रहे है, अगर आप इन टिप्स को सही तरीके से करेंगे तो आप एक महीने में वजन बढ़ सकते हैं। अगर आप एक प्रेग्नेंट लेडी है तो इन टिप्स को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करे।

Wajan Badhane ke Garelu Tarike :

सब से पहले अगर आप कब्ज़ से परेशान है तो सब से पहले इसका इलाज करे क्योंकि जब तक आप का कहना ठीक से पचेगा नहीं तब तक आप वेट बढ़ाने के लिए कितने भी नुस्खे आजम ले आप को फायदा नही मिलेगा।

अगर आप मोटा होना चाहते हो तो 10 गिरी बादाम की रात को पानी में भिगो कर रखे फिर सुबह छिलका उत्तर कर बारीक पीस ले और उसमे 30 ग्राम माखन और थोड़ी सी चीनी मिला कर डोबले रोटी में लगा कर खाये और साथ में 250grm दूध पी ले। इस नुस्खे को कुछ महीने लगतार करे आप का वेट बढ़ना शुरू हो जायेगा और इससे आप का दिमाग भी तीज होगा।

हर रोज आप जितनी कैलोरीज लेते है उससे 500 कैलोरीज जड़ ले।

हर रोज काम से काम 2 गिलास दूध जरूर पिए।

सुबह खाली पेट खजूर खाये और साथ ही दूध पिए इससे आप के शरीर में फ़्लावत आने लगेगी।

एक बार में ज्यादा खाने की बजाय दिन में 4 से 5 बार थोड़ा – थोड़ा खाये।

जंक फ़ूड (बाजार में मिलने वाला टाला हुआ कहना ) खाने से बचे।

फॉलो का रास (fruit juice) पिए और हर रोज 3 से 4 लीटर पानी जरूर पिए।

सुबह का नाश्ता करना न भूले, इससे आप पूरे दिन एनर्जी महसूस करते हैं।

वजन बढ़ने के लिए केला (banana) खाये। चाहे तो केले को दूध में पीस कर बनाना शेक बना कर भी पी सकते है।

अगर आप नॉनवेज कहते है तो मॉस मछली को अपने खाने में शामिल करे। और सुबह नाश्ते में अंडे (egg) खाये। और अगर आप शाकाहारी है तो अपने खाने में घी, सलाद, दही माखन, फ्रूट, चावल जड़ ले।

पूरी नींद न लेना भी वजन काम होने की वजह होती है। 6 से 8 घंटे की नींद लेना जरुरी है।

वेट काम होने के क्या कारण है :

वेट बढ़ने से पहले काम होने के कारणों का पता होना भी जरुरी है ताकि हम समस्या को जड़ से ख़तम करने के लिए उन कारणों का भी इलाज कर सके।

बॉडी का डीगेस्टीओं कमजोर होने के कारन व्यक्ति दुबला पतला हो सकता है।

शरीर में खून की कमी होने पर भी वजन काम होता है।

किसी तरह के मानसिक या भावनात्मक तनाव की वजह से भी शरीर में दुबलापन आने लगता है।

जड़ व्यायाम या जड़ फिजिकल वर्क करना।

जेनेटिक और हाइपर थाइरोइड की वजह से भी वजन काम होता है।

वजन बढ़ने के आयुर्वेदिक नुस्खे :

अंजीर और किशमिश का प्रयोग : 25 से 30 ग्राम किशमिश और 6 सुखी अंजीर शाम को पानी में भिगो कर रखे और अगले दिन 2 बार इसे खाये। इस उपाय से आपका वजन तेजी से बढ़ेगा।

अश्वगंधा का प्रयोग : एक गिलास हलके गरम दूध में 2 छोटे चम्मच अश्वगंधा का चूर्ण और माखन मिला कर रात को सोने से पहले पिए। इस नुस्खे को रोजाना करने पर कुछ दिनों में आपको बदलाव महसूस होगा। अश्वगंधा चूर्ण आप पतंजलि शॉप या फिर किसी पंसारी की शॉप से ले सकते है। अश्वगंधा हाइट बढ़ने में भी काफी असरदार है।

मुलेठी और शतावरी से मोटा होने के उपाय : जिन लोगो का इम्यून सिस्टम कमजोर है उन्हें वेट गेन करने में काफी परेशानी होती है। ये आयुर्वेदिक दवा इम्युनिटी को बढाती है और शरीर को स्वस्थ रखती है। अगर इम्युनिटी वेएक होने के कारन आप मोटा नहीं हो रहे तो मुलेठी का प्रयोग एक उत्तम उपचार है।

जल्दी वजन बढ़ने में शतावरी का इस्तेयमाल करना भी उत्तम है। ये शरीर में पाचन तंत्र को स्ट्रांग करता है।

दूध और आम से मोटा होने के टिप्स : 1 गिलास दूध के साथ 1 आम खाये। ये देसी इलाज दिन में 2 से 3 बार एक महीना लगातार करे, आप का वजन बढ़ने लगेगा।

च्यवनप्राश का प्रयोग : इसका सेवन सिर्फ वजन इनक्रीस में ही नहीं बल्कि पुरे शरीर के लिए फायदेमंद है। रोजाना 2 चम्मच च्यवनप्राश खाने से रोगों से लड़ने की सहमत बढ़ती है, और शरीर में ताकत आती है। इसे किसी भी उम्र की महिला और पुरुष खा सकते है।

बिना पेट बढ़ए वजन बढ़ने का तरीका Bina Pet Badhaye Vajan Badhane Ka Tarika :

अक्सर हमने देखा है की कुछ लोग दुबले पतले होते है, वो मोटा होने के लिए दिन रात म्हणत करते है और अपने प्रयासों में सफल भी हो जाते है पर उनका पेट बहार निकलने लगता है फिर उन्हें पेट काम करने के उपाय करने पड़ते है।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वेट गेन करने के लिए हम ऐसी चीजे कहते है जिससे शरीर में अधिक फैट बनता है पर हमारी कुछ गलतियों की वजह से ज्यादातर फैट पेट के आसपास ही जमा होने लगता है। इसलिए जरुरी है की मोटा होने के उपाय करने के साथ साथ योग और एक्सरसाइजेज पर भी ध्यान दे ताकि पुरे शरीर का वजन बढे न की पेट की चर्बी।

एक्सरसाइजेज कभी खली पेट न करे, एक्सरसाइजेज करने के कुछ देर पहले फ्रूट्स, ड्राई फ्रूट और शेक पिए, इससे हड्डिया मजबूत होंगी और पेट की चर्बी भी नहीं बढ़ेगी।

मोटा होने के लिए डाइट बढ़ाना पड़ेगा पर इसका एक सही तरीके होना चाहिए। एक साथ पेट भर कहना खाने की बजाय थोड़े थोड़े समय बाद जड़ कैलोरी वाली डाइट लेना जड़ बेहतर है। हर 2 से 3 घंटे बाद ऐसी चेजो का सेवन करे जिनमे प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा अधिक हो।

दोस्तों mota hone ke upay, weight increase tips in hindi का ये लेख आपको कैसा लगा कमेंट कर के बताये और अगर आपके पास वजन बढ़ाने और दुबलापन दूर करने के घरेलु नुस्खे है तो हमारे साथ share करे।

उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा । यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो कृपा इसे अपने दोस्तों, रिस्तेदारों और जानकारों से शेयर जरूर कीजिये । अभी शेयर करने के लिए नीचे दिए सोशल शेयर बटन का उपयोग कीजिये और इसे अपने फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस और अन्य सोशल नेटवर्क प्रोफाइल में शेयर कीजिये ।

हिन्दिज्ञान से जुड़े रहने के लिए अभी फॉलो कीजिये:

Facebook: https://www.facebook.com/hindigyaan
Twitter: http://twitter.com/hindigyaan
Pinterest: https://www.pinterest.com/hindigyaan
Google Plus: https://plus.google.com/+HindiGyaan

HindiGyaan.com के सभी नए लेख को तुरंत और सीधे अपने इ-मेल के इनबॉक्स में पाने के लिए अभी सब्सक्राइब कीजिये: Subscribe Us

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *