Tourmaline Stone Benefits in Hindi – Turmali Stone Ke Fayde

Tourmaline Stone Benefits in Hindi, Turmali Stone Ke Fayde, Benefits of Wearing Turmali Stone Ratna Hindi Me – तुरमली को अंग्रेजी में टॉरमेलाइन कहते हैं और यह सेमीप्रीसियस स्‍टोन की श्रेणी में आता है। यह बहुत से रंगों में पाया जाता है और ज्‍यादातर इसका इस्‍तेमाल फैशन ज्‍वेलरी में होता है। हरे रंग का तुरमली बुध के रत्‍न पन्‍ना का उपरत्‍न माना जाता है। तुरमली के प्रमुख रंगों में काला, भूरापन लिए हुए काला, गहरा पीला, लाल, गुलाबी, हल्‍का नीला या नीलापन लिए हुए हरा, हरा और रंगहीन हैं।

क्‍यो पहने तुरमली (Kyun Pehne Turmali):

हरे रंग का तुरमली बुध के रत्‍न पन्‍ने का उपरत्‍न माना जाता है अत: तंग आर्थिक हालातों में बुध के नकारात्‍मक प्रभाव को कम कर बुध के अच्‍छे फल प्राप्‍त कराता है। हीलिंग थेरेपी में भी इसका इस्‍तेमाल होता है।

पहनने से लाभ (Turmali Pehenne Ke Labh):

तुरमली क्रिस्‍टल के बारे में कहा जाता है कि यह निगेटिव आयन और फॉर इंफ्रारेड किरणें निकालते हैं। यह शरीर में खून की गति को तेज करते हैं। इसके अलावा शरीर में होने वाले ऐसे पदार्थ जिनकी शरीर को आवश्‍यक्‍ता नहीं होती है उसे भी यह मेटाबोलिक क्रिया द्वारा बाहर निकाल देता है और शरीर के लिए क्‍लीनर का काम करता है।

यह पुरूषों में सेक्‍स एनर्जी को बढ़ाता है क्‍योंकि यह शरीर में खून के बहाव को तेज कर देता है। इसके अलावा यह डिप्रेशन और तनाव से सुरक्षित रखता है।

खरीदने के दौरान ध्‍यान देने योग्‍य बातें (Turmali Kharidne Ke Dauran Dhyan Dene Yogya Batein):

किसी भी रत्‍न को खरीदने से पहले उसकी शुद्धता की जांच अवश्‍य कर लेनी चाहिए। रत्‍नों को अपने जानने वाले डीलर से लें या फिर पहले उनके काम को अच्‍छी तरह से जांच ले फिर वहां से रत्‍नों की खरीदारी करें। रत्‍नों को अगर ज्‍योतिषीय रेमिडी के लिए पहनना हो तो रत्‍न सस्‍ता हो या महंगा उसकी शुद्धता के विषय में किसी अच्‍छी लैब का सर्टिफिकेट अवश्‍य देंखे और खुद भी इंटरनेट के माध्‍यम से और विशेषज्ञों से इसके विषय में जानकारी ले लें।

गुणवत्‍ता (Turmali Ki Gunvatta):

ये रत्‍न जितना ज्‍यादा पारदर्शी (ट्रांसपेरेंट) होगा उतना ही अच्‍छा माना जाता है। सपाट रत्‍न और रंग में एकरूपता ही इसे दूसरों से अच्‍छा बनाती है।

कहां से प्राप्‍त करें (Kahan Se Prapt Kare Turmali):

रत्‍नों और जेम स्‍टोन के बढ़ते चलन के कारण हर ज्‍वेलर के पास यह रत्‍न मिल जाएगा लेकिन यह जरूरी नहीं हो कि वह प्राकृतिक हो क्‍योंकि लगभग सभी जेमस्‍टोन के सेन्‍थेटिक रूप तैयार किए जा सके हैं।

इसके अलावा ऑन लाइन भी इस रत्‍न को या उससे बनी अंगूठी, ब्रसलेट आदि को खरीदा जा सकता है। यहां इस बात का ध्‍यान रखें कि रत्‍न से संबंधित सर्टिफिकेट अवश्‍य देख लें।

दोस्तों Turmali Stone Ke Fayde का ये लेख आपको कैसा लगा कमेंट कर के बताये और यदि इस रत्न से जुड़ी और कोई जानकारी आपके पास है तो हमारे साथ Share करे।

उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा । यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो कृपा इसे अपने दोस्तों, रिस्तेदारों और जानकारों से शेयर जरूर कीजिये । अभी शेयर करने के लिए नीचे दिए सोशल शेयर बटन का उपयोग कीजिये और इसे अपने फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस और अन्य सोशल नेटवर्क प्रोफाइल में शेयर कीजिये ।

हिन्दिज्ञान से जुड़े रहने के लिए अभी फॉलो कीजिये:

Facebook: https://www.facebook.com/hindigyaan
Twitter: http://twitter.com/hindigyaan
Pinterest: https://www.pinterest.com/hindigyaan
Google Plus: https://plus.google.com/+HindiGyaan

HindiGyaan.com के सभी नए लेख को तुरंत और सीधे अपने इ-मेल के इनबॉक्स में पाने के लिए अभी सब्सक्राइब कीजिये: Subscribe Us

Related Post

One thought on “Tourmaline Stone Benefits in Hindi – Turmali Stone Ke Fayde

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *