Sharp Mind Tips in Hindi – Dimag Tez Kaise Kare Gharelu Nuskhe Aur Tarike

Sharp Mind Tips in Hindi, Dimag Tez Kaise Kare Gharelu Nuskhe Aur Tarike : आज के युग में हमारी लाइफस्टाइल, खान पान और रहन सहन के साथ हमारी विचारधारा भी बदल रही है। चाहे छोटे बचो का क्लास रूम हो या बड़े लोगो की नौकरी हर जगह कम्पटीशन है, और कोई भी पीछे नहीं रहना चाहता, हर कोई एक दूसरे से आगे निकलने की कोशिश में प्रयास करता है और सचाई ये है की सिर्फ सोचने से कुछ नहीं होता म्हणत से ही सफलता मिलती है और अगर म्हणत सही तरीके से सही दिशा में की जाये तो सक्सेस मिलना स्वभाविक है।

दोस्तों क्लास रूम में सभी बचो को एक ही टीचर पढता है फिर भी कुछ ही बचे ऐसे होते है जो शार्प और एक्टिव होते है और उम्मीद से बेहतर रिजल्ट लेट है, ठीक इसी प्रकार से जॉब में सभी एम्प्लाइज को काम करने के लिए एक जैसा माहौल मिलता है फिर भी कुछ ही लोग ऐसे होते है जो एक्स्ट्रा आर्डिनरी परफॉर्म करते है, अभी आप सोच रहे होंगे की जब सब कुछ एक जैसा ही मिलता है तो कोई दूसरा आप से बेहतर कैसे परफॉर्म कर पता है। दोस्तों फर्क है सोच का, याददाश्त (memory) का, किसी भी काम के लिए आपके एट्टीट्यूड का और दिमाग (mind) पर कण्ट्रोल का। जो लोग अच्छा रिजल्ट लाते है उनका दिमाग दुसरो से तेज होता है और उनका नजरिया भी अलग होता है।

जिस व्यक्ति में ये सभी गन हो उसका सेल्फ कॉन्फिडेंस भी अधिक होता है जिससे वो मुश्किल काम को भी आसानी से कर पाते है। आज इस लेख में हम दिमाग तेज़ करने के घरेलु और आयुर्वेदिक नुस्खे जानेगे जिससे आप भी एवरेज से बेहतर बन सकते है।

ज्यादातर लोग ब्रेन पावर बढ़ने की मेडिसिन लेने की सोचते है, पर अगर हम घर पर ही कुछ नुस्खे सही तरीके से करे तो किसी प्रकार की मेडिसिन लिए बिना भी अपना और छोटे बचो को मंद एक्टिव और शार्प बना सकते है , इन घरेलु उपयो को करने से मानसिक तनाव (tension) भी काम होती है।

हल्दी पाउडर

हल्दी का प्रयोग हर घर में होता है, इसमें में करक्यूमिन नाम का रसायन होता है जो न केवल कैंसर जैसी बीमारी के इलाज में कारगर है बल्कि ब्रेन को भी हेल्थी और एक्टिव रखता है। हल्दी दिमाग की मरी हुई और इनएक्टिव कोशिकाओं को एक्टिव करने में काफी हेल्पफुल है।

ब्राह्मी और केसर

ब्राह्मी दिमाग तेज करने की उत्तम आयुर्वेदिक अश्हुद्दियों में से है, हर रोज इसके सेवन से मेमोरी बूस्ट होती है। आधा चम्मच ब्राह्मी को 1 चम्मच गुनगुने पानी में मिला कर पिने से दिमाग की छमता बढ़ती है और दिमाग तेज़ होता है, छोटे बचो का मंद शार्प करने के लिए ये उपाय उत्तम है।

केसर का प्रयोग डिप्रेशन, टेंशन, जड़ गुस्सा आना और नींद न आना जैसी समस्याओ को दूर करने में होता है। ये सब परेशानिया दिमाग को कमजोर करती है और जब आप इन सब समस्याओ से दूर जाओगे तब आपका मंद रिलैक्स हो जाता है और मेमोरी बढ़ती है।

दालचीनी पाउडर और तुलसी

वैसे तो दालचीनी हमारी किचन में प्रयोग होने वाला एक मसाला ही है पर ये एक आयुर्वेद औषधि भी है। रात को सोने से कुछ देर पहले 1 चुटकी दालचीनी पाउडर को शहद में मिला कर सेवन करने से मानसिक तनाव काम होता है और दिमाग तेज़ होता है।

तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गन होते है जो दिल और दिमाग में ब्लड का सर्कुलेशन एच करते है।

शंख पुष्पी

शंखपुष्पी दिमाग की शक्ति बढ़ने की अछि जड़ी ब्यूटी है। रोजाना 1 कप गुनगुने पानी में ½ चम्मच शंख पुष्पी मिला कर लेने से दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है जिससे ब्रेन की कैपेसिटी बढ़ती है।

जटामांसी (Spikenard)

जटामांसी आयुर्वेद की उत्तम दावा है जिसमे अनेक parkar के औषदीय गुण होते है जो अनेक बीमारियों के उपचार में प्रयोग होती है। इसके इलावा दिमाग तेज करने और दिमाग की कार्य सहमत बढ़ने में ये रामबाण इलाज का काम करती है। 1 कप गुनगुना दूध ले और उसमे 1 चम्मच जटामांसी को अचे से मिक्स कर के पिए। दिन में 2 बार इस उपाय को करे, दिमाग तेज़ होने के साथ आपकी याददाश्त भी बढ़ेगी।

ऊपर लिखी हुई कुछ होम रेमेडीज तो हमारी रसोई में मौजूद होती है, और कुछ आप को पतंजलि या पंसारी की शॉप से मिल सकती है।

हम सभी चदते है की हमारे बचे स्टडी में और स्पोर्ट्स जैसी एक्टिविटीज में बेहतर परफॉम करे और अगर आप स्कूल, कॉलेज में पढ़ते है या फिर किसी जॉब के लिए एग्जाम की तयारी कर रहे है और आपको किसी भी आंसर को याद रखने में मुश्किल होती है तो यह बताये हुए मेमोरी बूस्ट करने के टिप्स आपको लेसंस याद रखने में मदद कर सकते है। इनके इलावा योग, एक्सरसाइजेज और हेल्थी फ़ूड भी आप को फिट और एक्टिव रहने में मदद करेंगे।

दोस्तों Dimag Tez Kaise Kare, Brain Boost Tips in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके बताये और अगर आपके पास मेमोरी तेज करने के घरेलु उपाय और देसी नुस्खे है तो हमारे साथ शेयर करे।

उम्मीद है आप सभी लोगों को यह लेख पसंद आया होगा । यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो कृपा इसे अपने दोस्तों, रिस्तेदारों और जानकारों से शेयर जरूर कीजिये । अभी शेयर करने के लिए नीचे दिए सोशल शेयर बटन का उपयोग कीजिये और इसे अपने फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस और अन्य सोशल नेटवर्क प्रोफाइल में शेयर कीजिये ।

हिन्दिज्ञान से जुड़े रहने के लिए अभी फॉलो कीजिये:

Facebook: https://www.facebook.com/hindigyaan
Twitter: http://twitter.com/hindigyaan
Pinterest: https://www.pinterest.com/hindigyaan
Google Plus: https://plus.google.com/+HindiGyaan

HindiGyaan.com के सभी नए लेख को तुरंत और सीधे अपने इ-मेल के इनबॉक्स में पाने के लिए अभी सब्सक्राइब कीजिये: Subscribe Us

आपको ये आर्टिकल कैसा लगा निचे कमेंट में जरूर लिखिए ।

Related Post

One thought on “Sharp Mind Tips in Hindi – Dimag Tez Kaise Kare Gharelu Nuskhe Aur Tarike

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *