Papaya Benefits in Hindi – Papita Ke Fayde Hindi Me – पपीता के फायदे

Papaya Benefits in Hindi, Papita Ke Fayde Hindi Me, पपीता के फायदे – पपीता एक रसीला फल है, नियमित रूप से पपीते को खाने से शरीर में कभी भी विटामिन्स की कमी नहीं होती। हम कच्चा और पका हुआ दोनों तरह के पपीते को खा सकते है कच्चे पीते से ज्यादातर सब्जी बनायीं जाती है और और खाने के लिए पाक हुआ पपीता खाया जाता है। पपीता खाने के एक नहीं अनेक फायदे हैं, यह आसानी से अवशोषित ( absorve ) हो जाता है जिससे यह जल्दी ही फायदा पहुचता है।

Benefits of Papaya in Hindi, Papita Ke Fayde in Hindi
Read Out Best Benefits of Eating Papaya for Health and Drinking Papaya Leaf Juice in Hindi Language, Papita Khane Ke Fayade

पपीते (Papaya) के सेवन से आपको क्या-क्या मिलता है ?

पपीता खाने से हमे निचे लिखे गए विटामिन प्राप्त होते है :

विटामिन-A,
विटामिन-B,
विटामिन-C,
विटामिन-D (थोड़ी मात्रा में मिलता है)

इसमें पेप्सिन नमक पाचक तत्त्व होता है जो शरीर के पाचन तंत्र को मजबूत बनाये रखता है। इसमें कैल्शियम और कैरोटीन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, इस सब के अलावा कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, आयरन, पोटैशियम और फॉस्फोरस भी होता है।

पपीता के फायदे Papaya Benefits Hindi Mai :

कब्ज और बबासीर से सुरक्षा : पपीते में पाचक तत्त्व पाया जाता है, जिससे हमारा पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। इसलिए यदि आपका पेट साफ़ नहीं होता है या आपको बबासीर की शिकायत है तो आप रोज़ एक पपीते का सेवन करें इससे आपका खाना अच्छी तरह पचेगा और सुबह अच्छी तरह पेट साफ़ होगा जिससे कब्ज की शिकायत नहीं रहेगी।

स्किन के लिए लाभदायक : पपीते का इस्तेमाल त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए भी किया जाता है। पपीता खाने से भी हमारी त्वचा साफ़ रहती है साथ ही अगर पपीते को डायरेक्ट त्वचा पर लगाया जाये तो हमारी त्वचा चमकदार बन जाती है। आज के समय में कई प्रकार के उत्पाद ऐसे हैं जो त्वचा की ख़ूबसूरती बढ़ाने के लिए मार्किट में उपलब्ध हैं जिनमे पपीते का उपयोग किया जा रहा है। यह हमारी त्वचा को खूबसूरत बनाने के साथ साथ हमारी त्वचा की झुर्रियों को भी काम करता है।

कमजोरी दूर करने के लिए : पपीता शरीर में मौजूद कमजोरी को दूर करता है, और हमारे शरीर को अंदर से मजबूती प्रदान करता है। ख़ास कर ये पुरुषो के पुरुषत्व को बढ़ता है और उन्हें अंदर से मजबूती प्रदान करता है।

मासिक-धर्म (Periods) की परेशानी को भी दूर करता है : जिन महिलाओ के मासिक धर्म अनियमित होते हैं उनके लिए पपीता एक वरदान है। अगर २५० ग्रम पपीते का सेवन महीने भर किया जाये तोह मासिक धर्म की अनियमितता ख़तम हो जाती है, और मासिक धर्म सही टाइम पर आने लगते हैं।

झुर्रियों (wrinkles) से मुक्ति : ज्यादातर महिलाओ को झुर्रियों की समस्या होती है, झुर्रियों से भरा हुआ चेहरा बुढ़ापे की निशानी होती है। इससे बचने के लिए पपीते को चेहरे पर रगड़ भी सकते हैं या फिर पपीते के गूदे को मसलकर फेसपैक की तरह अपने चेहरे पर लगा ले और आधे घंटे तक इसे चेहरे पर लगा रहने दे, इसके बाद सूख जाने पर गुनगुने पानी से अपने फेस को धो ले, ऐसा लगातार करने से आपके चेहरे से झुर्रियां ख़तम हो जाएँगी।

ब्लड प्रेशर के लिए भी लाभदायक : पपीता हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद है, पपीते में कार्पण नाम का एक तत्त्व मौजूद होता है जो ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करता है। इसके लिए कच्छ पपीता इस्तेमाल में लाया जाता है। ब्लड प्रेशर के मरीज को रोशन एक कच्चा पपीते का सेवन करना चाहिए, इससे ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहता है।

पीलिया से छुटकारा : पीलिया रोग का सम्बन्ध सीधे हमारे लिवर से होता है, क्योंकि जब हमें पीलिया होता है तोह हमारा लिवर कमजोर होता है। इसलिए हमें हमारे पेट और लिवर का खास ध्यान रखना चाहिए। जब भी पीलिया रोग हो तो उस व्यक्ति को प्रतिदिन एक पका हुआ पपीता कहना चाहिए, इससे आपका पाचन ठीक रहेगा और कब्ज नहीं होगा जिससे आपका पीलिया भी जल्दी से जल्दी ठीक हो जायेगा।

इस सब के अलावा पपीते मे बड़ी मात्रा में विटामिन-A होता है इसलिए ये आँखों और त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा माना जाता है। इससे आँखों की रौशनी तोह अच्छी होती ही है साथ ही त्वचा भी स्वस्थ और चमकदार रहती है।

पपीते (Papaya) में कैल्शियम भी बहुत मात्रा में पाया जाता है इससे हड्डिया मजबूत होती है। ये हर तरह के प्रोटीन को पचाने में सहायक होता है। पपीते में फाइबर का अच्छा श्रोते होता है, इसके साथ ही इसमें कैंसर रोधी और हीलिंग प्रॉपर्टीज भी होती हैं। पपीता हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है, अगर आपको बार बार सर्दी खासी होती है तोह प्रतिदिन पपीते का सेवन करें इससे आपको फायदा मिलेगा।

बढ़ते हुए बच्चो के बेहतर विकास के लिए भी पपीता बहुत ही लाभकारी होता है। इस प्रकार हम इन्हें कहेंगे पपीते के फायदे। तो बस पपीते के इन लाभकारी गुणों का फायदा उठाइये।

तो दोस्तों Papita Ke Labh Dayak Fayde, Papaya Benefits in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा कमेंट कर के बताये और अगर आपके पास हिंदी में कोई टिप्स है तो हमारे साथ share करे।

उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा । यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो कृपा इसे अपने दोस्तों, रिस्तेदारों और जानकारों से शेयर जरूर कीजिये । अभी शेयर करने के लिए नीचे दिए सोशल शेयर बटन का उपयोग कीजिये और इसे अपने फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस और अन्य सोशल नेटवर्क प्रोफाइल में शेयर कीजिये ।

हिन्दिज्ञान से जुड़े रहने के लिए अभी फॉलो कीजिये:

Facebook: https://www.facebook.com/hindigyaan
Twitter: http://twitter.com/hindigyaan
Pinterest: https://www.pinterest.com/hindigyaan
Google Plus: https://plus.google.com/+HindiGyaan

HindiGyaan.com के सभी नए लेख को तुरंत और सीधे अपने इ-मेल के इनबॉक्स में पाने के लिए अभी सब्सक्राइब कीजिये: Subscribe Us

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *