Opal Stone Benefits in Hindi – Opal Stone Ke Fayde

Opal Stone Benefits in Hindi, Opal Stone Ke Fayde, Benefits of Wearing Opal Stone Ratna – ओपल सेमीप्रीशियस जेमस्‍टोन है जोकि सफेद, गुलाबी, नीले और हरे रंग में पाया जाता है।

क्‍यों पहनें ओपल (Kyun Pehne Opal):

पश्चिम ज्‍योतिष के अनुसार ओपल तुला राशि का बर्थस्‍टोन है। जबकि वैदिक ज्‍योतिष इसे शुक्र (वीनस) ग्रह को मजबूती देने वाला रत्‍न मानता है। यह वृष (टॉरस) और तुला (लिब्रा) राशि से संबंधित है। इसलिए शुक्र के अच्‍छे प्रभावों के लिए ओपल पहनना चाहिए।

पहनने से लाभ (Opal Pehnne Ke Labh):

ओपल अच्‍छा स्‍वास्‍थ्‍य, सेहत, प्‍यार और सम्‍मपन्‍ता के लिए धारण करते हैं। ओपल जीवन को लग्‍जरी से भर देने में मदद करता है। कला और क्रिएटिविटी में बेहतर करने में भी ओपल मदद करता है। इंडोक्रानइ सिस्‍टम और हारमोनल डिस्‍ऑर्डर से लाभ पाने के लिए भी ओपल का इस्‍तेमाल करते हैं।

कीमत (Opal Stone Ki Kimat Price):

भारत में ऑस्‍ट्रेलियन ओपल की कीमत 700 से 3700 रू. प्रति कैरेट है। ज्‍योतिषीय लाभ के लिए सफेद ऑस्‍ट्रेलियन ओपल ही पहनना चाहिए। इसकी चमक और सफेद रंग जितना साफ होगा ओपल उतना ही अच्‍छा माना जाता है। ऐसे ओपल 1200 से 3700 रू. प्रति रत्‍ती मिल जाते हैं। कभी कभी इनका दाम इससे भी अधिक होता है।

काला ओपल भी 400 से 1500 रू. प्रति कैरट मिलता है।

खरीदने के दौरान ध्‍यान देने योग्‍य बातें (Opal Kharidne ke Dauran Dhyan Dene Yogya Batein):

किसी भी रत्‍न को खरीदने से पहले उसकी शुद्धता की जांच अवश्‍य कर लेनी चाहिए। रत्‍नों को अपने जानने वाले डीलर से लें या फिर पहले उनके काम को अच्‍छी तरह से जांच ले फिर वहां से रत्‍नों की खरीदारी करें। रत्‍नों को अगर ज्‍योतिषीय रेमिडी के लिए पहनना हो तो रत्‍न सस्‍ता हो या महंगा उसकी शुद्धता के विषय में किसी अच्‍छी लैब का सर्टिफिकेट अवश्‍य देंखे और खुद भी इंटरनेट के माध्‍यम से और विशेषज्ञों से इसके विषय में जानकारी ले लें।

गुणवत्‍ता (Opal Ki Gunvatta):

बेहतरीन ओपल उसकी स्‍पष्‍टता, शेप और क्‍वालिटी से पहचाना जाता है। यह चितना चमकदार, सपाट और एक रंग का होगा उतना ही अच्‍छा होता है। ज्‍योतिषी यह सलाह देते हैं कि वह सफेद ओपल सबसे अच्‍छा होता है जो दोनों ओर से स्‍पष्‍ट साफ दिखाई देता है।

कहां से प्राप्‍त करें (Kahan Se Prapt Kare Opal):

रत्‍नों और जेम स्‍टोन के बढ़ते चलन के कारण हर ज्‍वेलर के पास यह रत्‍न मिल जाएगा लेकिन यह जरूरी नहीं हो कि वह प्राकृतिक हो क्‍योंकि लगभग सभी जेमस्‍टोन के सेन्‍थेटिक रूप तैयार किए जा सके हैं।

इसके अलावा ऑन लाइन भी इस रत्‍न को या उससे बनी अंगूठी, ब्रसलेट आदि को खरीदा जा सकता है। यहां इस बात का ध्‍यान रखें कि रत्‍न से संबंधित सर्टिफिकेट अवश्‍य देख लें।

क्‍यों जेम्स बास्केट:

जेम्सबास्केट अच्‍छे, प्राकृतिक और सिद्ध रत्‍न उन लोगों को पहुंचाने के उद्देश्‍य से ही काम कर रही है जिसे उनकी जरूरत है। हमारी पहली प्राथमिकता है कि जिसको रत्‍नों की जरूरत है उसको उसकी आवश्‍यक्‍ता और क्षमता के अनुसार बेहतर रत्‍न उपलब्‍ध कराया जाए। हम अच्‍छे, सर्टिफाइड और सस्‍ते रत्‍न लोगों तक पहुंचाते हैं जिससे सभी रत्‍नों के जादुई असर से अपना जीवन संवार सके।

हमारे पास 100 प्रतिशत प्राकृतिक रत्‍न हैं।

हमारे प्रोडक्‍ट्स बेहतर और दाम कम है।

कस्‍टमर फ्रैंड‍ली सर्वि‍स जिसमें रिटर्न, रिफंड और ईएमआई की सुविधा के साथ विशेष अनुरोध पर प्रोडक्‍ट उपलब्‍ध कराने की सुविधा उपलब्‍ध है।

दोस्तों Opal Stone Ke Fayde का ये लेख आपको कैसा लगा कमेंट कर के बताये और यदि इस रत्न से जुड़ी और कोई जानकारी आपके पास है तो हमारे साथ Share करे।

उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा । यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो कृपा इसे अपने दोस्तों, रिस्तेदारों और जानकारों से शेयर जरूर कीजिये । अभी शेयर करने के लिए नीचे दिए सोशल शेयर बटन का उपयोग कीजिये और इसे अपने फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस और अन्य सोशल नेटवर्क प्रोफाइल में शेयर कीजिये ।

हिन्दिज्ञान से जुड़े रहने के लिए अभी फॉलो कीजिये:

Facebook: https://www.facebook.com/hindigyaan
Twitter: http://twitter.com/hindigyaan
Pinterest: https://www.pinterest.com/hindigyaan
Google Plus: https://plus.google.com/+HindiGyaan

HindiGyaan.com के सभी नए लेख को तुरंत और सीधे अपने इ-मेल के इनबॉक्स में पाने के लिए अभी सब्सक्राइब कीजिये: Subscribe Us

Related Post

4 thoughts on “Opal Stone Benefits in Hindi – Opal Stone Ke Fayde

  1. can i wear opal as i am getting delayed in marriage and i am not finding any suitable match ..
    DOB is 02sep1983. at 12:40 pm
    can you please suggest would it be suitable or no

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *