Makeup Tips in Hindi – Makeup Kaise Kare Janiye Hindi Me

Makeup Tips in Hindi, Makeup Kaise Kare Janiye Hindi Me : मेकअप कैसे करे, मेकअप करना एक कला है। कई बार ऐसा होता है की सही जानकारी नहीं होती है और खूबसूरत दिखने के चक्कर में आपका चेहरा बिगड़ जाता है। ऐसे में ये जरुरी है की मेकअप अप्लाई करने से पहले आपो उसके बारे में कुछ बेसिक बातें जरूर पता हो।

Makeup Tips Hindi, Makeup Kaise Kare
Read out Makeup Tips and Tricks in Hindi Language – Step by Step Makeup Tutorial – How to Apply Makeup Correctly

ब्रश को सही तरीके से पकड़ना

Makeup Kaise Kare, अगर आप ब्रश से फाउंडेशन लगा रही है तो उसे पुरे चेहरे पर सामान रूप से घुमाये। ब्रश को दबाकर इस्तेमाल करने से बचे। हलके हाथों से इसे चेहरे पर अप्लाई करें।  अच्छा रहेगा की आप एक पंप लिक्विड फाउंडेशन तो दो पंप मध्यम फाउंडेशन इस्तेमाल करे.

पाउडर का सही इस्तेमाल

पाउडर लगाने से मेकअप निखार जाता है। लेकिन पाउडर लगाते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए की ये पुरे चेहरे पर इक्वल हो। वार्ना से स्मूथ लुक देने की बजाये भद्दा नजर आएगा.

कौंसिलर का इस्तेमाल

कौंसिलर का इस्तेमाल धयान से करना चाहिए। उँगलियों से टेप करके इसे आँखों के निचे और नाक की अस – पास लगाना चाहिए। उसके बाद कौंसिलर ब्रश की मदद से इसे फाइनल टच देना चाहिए।

ब्रश को साफ़ रखना

हर मेकअप के बाद ब्रश को अछि तरह से साफ़ करके ही किट में रखना चाहिए। कई बार उनमे पुराने मेकअप के नाश रह जाते है। जिससे ब्रश तो ख़राब होते ही है साथ ही कोई नया मेकअप करने में सफाई नहीं आ पति है।

आँखों का मेकअप

ऑय मेकअप का अच्छा होना बेहद जरुरी है। कई बार ऐसा होता है की ऑय मेकअप में इतनी ज्यादा चीजो का इस्तेमाल कर लिया जाता है, की आंखें सूंदर दिखने की बजाये बहुत गन्दी दिखने लगती है। इस लिए अनक़हों के लिए बेसिक मेकअप को ज्यादा परेफरेंस दी जाती है। ऑय लाइनर, शैडो और मस्कारा भी आँखों को सूंदर बना सकते है। इससे ज्यादा के मेकअप के लिए कुछ सावधानी की जरुरत होती है।

आईब्रो को भरने के लिए एक ही रंग का इस्तेमाल करे। एएबीरो को फील करते समय एक ही शेड का इस्तेमाल करना अच्छा होता है।  ब्रश को सॉफ्ट हैण्ड से आल एएबीरो पर चलाये, जिससे वो सब जगह शामे दिखे। कई कोलोर्स के उसे से आइब्रो अजीब दिखने लगती है।

उप्पेर वाटर लाइनर को इग्नोर न करे

अक्सर हम काजल लगते वक़्त उप्पेर वाटर लाइनर को इग्नोर कर देते है। लोअर वाटर लाइनर में काजोल लाइन में काजल लगाने के तुरंत बाद आंखें बंद कर लेनी चाहिए ताकि उप्पेर वाटर लाइन में भी काजल लग जाये।

रॉंग प्लेस पैर ब्लश लगाना

ब्लश आपके लुक को परफेक्ट बनाता है। लकिन ब्लश का सही रंग और सही जगह लगाना बेहद जरुरी है। ब्लश को चिक बोन पर अच्छे से लगाना चाहिए। ब्लश बहुत हैवी नहीं होना चाहिए। हल्का ब्लश ज्यादा खूबसूरत नजर अत है।

सही से लगाए काजल

काजल लगते समय इस बात का धयान रखना चाहिए की वो सही फिनिशिंग के साथ लगे। फिनिशिंग सही न होने से लुक बड़ी ओड सी लगती है।

सही लिप लाइनर

लिप लाइनर का रंग लिपस्टिक के रंग से मेल खता हुआ होना चाहिए। इसका इस्तेमाल सिर्फ बाहरी हिस्से को उभरने के लिए करे। होठों को भरने के लिए नहीं।

आपको ये आर्टिकल कैसे लगा निचे कमेंट में जरूर लिखिए।

तो दोस्तों Makeup Kaise Kare in Hindi का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके बताएं और अगर आपके पास कोई और लेख हैं तो हमसे जरूर शेयर करें आपके नाम के साथ हम उस लेख को इस लिस्ट में इन्वॉल्व करेंगे ।

उम्मीद है आप सभी लोगों को यह लेख पसंद आया होगा । यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो कृपा इसे अपने दोस्तों, रिस्तेदारों और जानकारों से शेयर जरूर कीजिये । अभी शेयर करने के लिए नीचे दिए सोशल शेयर बटन का उपयोग कीजिये और इसे अपने फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस और अन्य सोशल नेटवर्क प्रोफाइल में शेयर कीजिये ।

हिन्दिज्ञान से जुड़े रहने के लिए अभी फॉलो कीजिये:

Facebook: https://www.facebook.com/hindigyaan
Twitter: http://twitter.com/hindigyaan
Pinterest: https://www.pinterest.com/hindigyaan
Google Plus: https://plus.google.com/+HindiGyaan

HindiGyaan.com के सभी नए लेख को तुरंत और सीधे अपने इ-मेल के इनबॉक्स में पाने के लिए अभी सब्सक्राइब कीजिये: Subscribe Us

Tags: Makeup Tips in Hindi, Makeup Tips and Tricks, Makeup Karne Ke Tips, Makeup Kaise Kare Hindi Me, Makeup Karne Ka Tarika, Sundar Hone Ka Tarika, Khoobsurat Kaise Dikhe, Makeup Karne Ke Tarike

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *