How to Remove Upper Lips Hair in Hindi – Gharelu Upay – होठों के ऊपर के बालों को निकालने का तरीका

How to Remove Upper Lips Hair in Hindi at Home, Upper Lips Ke Baal Hatane Ke Gharelu Upay, होठों के ऊपर के बालों को निकालने का तरीका, Home Remedies for Upper Lip Hair Removal Tips – महिलाओ के लिप्स के ऊपर बालों का होना आम बात है, लेकिन जब ये जरुरत से ज्यादा बड़े और काले दिखाई देते हैं तो ये आपको शर्मिंदा कर सकते हैं। कई बार इनको हटाने के लिए हम कई तरह के प्रयास करते हैं लेकिन उनको करने के बाद भी हमें कुछ ख़ास फायदा नहीं मिलता है। अप्पर लिप हेयर को हटाना काफी दर्द नाक भी होता है।

आम तोर पर लिप्स के ऊपर बाल तब आते हैं जब महिलाओ के शरीर में हॉर्मोन्स का असंतुलन पैदा हो जाता है, जिसके कारण ये कुछ ज्यादा बड़े और काले दिखाई देते हैं, जिससे आपका चेहरा बहुत ही बुरा और भद्दा दिखाई देता है और इससे आपके चेहरे की सुंदरता भी ख़राब हो जाती है।

Upper Lip Hair Removal Tips in Hindi
Read Out How to Remove Upper Lips Hair Naturally and Permanently in Hindi Language Aur Janiye Hothon Ke Upar Ke Baal Hatane Ke Tarike

वैसे तोह कई तरह के प्रोडक्ट्स होते हैं जिनसे अप्पर लिप हेयर्स को हटाया जा सकता है, लेकिन कई बार इनसे हमें कुछ ख़ास फायदा भी नहीं मिलता है, इसलिए आज हम यहाँ पर कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जो घरेलु होने के साथ-साथ लाभदायक भी है।

चलिए जानते है How to Remove Upper Lips Hair in Hindi | तोह आइये जानते हैं अप्पर लिप हेयर को हटाने के घरेलु उपाय:-

कच्चे पपीते का करें प्रयोग : कच्चे पपीते का प्रयोग आपके अप्पर लिप के बालो की ग्रोथ काम करता हैं, क्योंकि पपीते में पपाइन नामक एन्ज़ाइम पाया जाता है, जो की बालों की ग्रोथ काम करने में मदद करता है। इसके प्रयोग के लिए कच्चे पपीते का पेस्ट बना ले और 2 चम्मच पपीते के पेस्ट में ½ चम्मच हल्दी पाउडर को मिला लीजिये। इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिलाने के बाद अपने अप्पर लिप पर लगाए और मसाज करें। लगभग 15 मिनुट तक इसे लगा रहने दे। इससे आपके अप्पर लिप हेयर की ग्रोथ काम हो जाएगी। इस प्रयोग को एक हफ्ते में काम से काम 2 बार जरूर करें।

हल्दी (Turmeric) : हल्दी हमारे अपर लिप हेयर को हटाने के लिए बहुत ही अच्छा उपाय है। इसके लिए एक बड़ी चम्मच हल्दी ले और उसमे पानी मिलकर गाढ़ा पेस्ट बना ले, अब इस पेस्ट को अपने होंठो के ऊपरी हिस्से पर लगा ले। इस पेस्ट को तब तक लगा रहने दे जब तक की ये सूख न जाये और सूख जाने पर इसको धीरे-धीरे रगड़ कर निकाल ले। आप चाहे तो हल्दी में पानी की जगह पर दूध को भी मिला सकते हैं और एक चम्मच हल्दी में दूध मिलकर गाढ़ा पेस्ट बना ले और इस पेस्ट को अपने होंठों के ऊपरी हिस्से पर लगा ले, और इस पेस्ट को सूख जाने तक लगा रहने दे। सूख जाने पर इसे आराम से रगड़ कर निकाल दे, इससे आपके लिप्स के ऊपर के हेयर की ग्रोथ धीरे धीरे काम हो जाएगी। बेस्ट रिजल्ट के लिए इस प्रयोग को लगभग 4 हफ्ते तक करें।

दही और बेसन का पेस्ट : दही और बेसन का पेस्ट त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा होता है और इससे त्वचा मुलायम होती है, साथ ही इसका प्रयोग करने से अपर लिप हेयर्स को भी हटाया जा सकता है। इसके लिए एक चम्मच बेसन में, थोड़ा सा दही मिला ले और आप चाहे तो इसमें चुटकी भर हल्दी भी मिला सकते हैं। अब इसे अच्छी तरह से मिलकर पेस्ट बना ले और इस पेस्ट को अपने अपर लिप हेयर पर लगा ले और तब तक लगाकर रखें, जब तक की ये सुख न जाये। सूख जाने के बाद इसे हलके हाथों से रगड़ कर निकाल ले और धो ले। इस प्रयोग को रोजाना करने से आपके अपर लिप हेयर धीरे-धीरे कम हो जायेंगे।

ओटमील : अप्पर लिप हेयर को ओटमील के प्रयोग द्वारा भी हटाया जा सकता है। इसके लिए एक चम्मच ओटमील में, एक चम्मच शहद मिलकर उसमे थोड़ा सा निम्बू का रास मिला ले और इसे अच्छी तरह मिलकर पेस्ट बना ले। अब इस पेस्ट को अपर लिप पर लगा ले और लगभग 10-15 मिनट बाद हेयर्स के अपोजिट डिरेक्टन में मस्साज करें और गुनगुने पानी से इसे साफ़ कर ले। अच्छे परिणाम के लिए इस प्रयोग को हफ्ते में काम से काम 2-3 बार करें।

निम्बू और चीनी का पेस्ट : इसका पेस्ट बनाने के लिए 2 निम्बू लेकर उनका रास निकाल ले, अब इस रास में थोड़ा सा चीनी और पानी मिला दे। अब इसे अच्छी तरह मिला ले और तब तक मिलाये जब तक चीनी पूरी तरह से घुल न जाये। अब इस पेस्ट को अपने होंठों के ऊपरी हिस्से पर लगा ले और 10-15 मिनट के बाद इसे पानी से धो ले।

संतरे और निम्बू के छिलके का पेस्ट : संतरे और निम्बू के छिलके सुख कर पीस ले। अब पेस्ट बनाने के लिए 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और 1 चम्मच निम्बू के छिलके का पाउडर ले और इसमें एक-एक चम्मच गुलाब जल और जैतून का तेल दाल कर अच्छी तरह मिला ले। अब इस पेस्ट को अपने अपर लिप पर लगा ले और लगभग 10-15 मिनट के लिए लगा रहने दे और अपनी उँगलियों की मदद से मसाज करें और पानी से धो ले।

अंडा (Egg) : अंडा भी अपर लिप के हेयर को हटाने का एक अच्छा उपाय है। इसके लिए एक कच्चे अंडे का सफ़ेद भाग लीजिये और इसमें एक चम्मच आता और चीनी को अच्छी तरह मिला लीजिये। अब इस पेस्ट को अपने होंठों के ऊपरी हिस्से पर लगभग आधे घंटे के लिए लगा रहने दे। अच्छे परिणाम के लिए इस प्रयोग को हफ्ते में लगभग 2 बार जरूर करें।

ऊपर आपने जाना की हमारे अप्पर लिप के हेयर को हटाने के लिए क्या घरेलु उपाय किये जाएँ, जिससे आसानी से आपके अप्पर लिप साफ़ रह सकें और आपका चेहरा सुन्दर दिख सके।

दोस्तों Upper Lips Ke Baal Hatane Ke Gharelu Upay का ये लेख आपको कैसा लगा कमेंट कर के बताये और अगर आपके पास हिंदी में कोई टिप्स है तो हमारे साथ share करे।

उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा । यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो कृपा इसे अपने दोस्तों, रिस्तेदारों और जानकारों से शेयर जरूर कीजिये । अभी शेयर करने के लिए नीचे दिए सोशल शेयर बटन का उपयोग कीजिये और इसे अपने फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस और अन्य सोशल नेटवर्क प्रोफाइल में शेयर कीजिये ।

हिन्दिज्ञान से जुड़े रहने के लिए अभी फॉलो कीजिये:

Facebook: https://www.facebook.com/hindigyaan
Twitter: http://twitter.com/hindigyaan
Pinterest: https://www.pinterest.com/hindigyaan
Google Plus: https://plus.google.com/+HindiGyaan

HindiGyaan.com के सभी नए लेख को तुरंत और सीधे अपने इ-मेल के इनबॉक्स में पाने के लिए अभी सब्सक्राइब कीजिये: Subscribe Us

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *