How to Increase Height Tips in Hindi – Height Kaise Badhaye

How to Increase Height Tips in Hindi, Height Kaise Badhaye, Kad Badhane Ke Tarike Gharelu Nuskhe – हमने अक्सर ऐसे परिवार देखे है जिनके परिवार के सभी मेंबर्स की लंबाई ज्यादा होती या काम होती है। क्योंकि किसी की लंबाई उसके परिवार के जेनेटिक के हिसाब से होती है पर ऐसा भी जरुरी नही की किसीके माता पिता का कद लंबा नही है तो उसके बचे का कद भी काम रहेगा या फिर माता पिता की लंबाई जड़ है तो बचे की लंबाई भी जड़ होगी।

Height Increase Tips In Hindi, Height Kaise Badhaye Tips
Read out Some Best Tips to Increase Height in Hindi Language

लंबाई बढ़ने में ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन की अहम् भूमिका होती है। कहा जाता है की 25 साल की उम्र के बाद हमारी लंबाई बढ़नी रुक जाती है क्योंकि इस उम्र तक हमारे शरीर की ग्रोथ प्लेट्स बंद हो जाती है। एक दम से लंबाई बढ़ाना किसी के बस में नही है पर हाइट बढ़ने के कुछ टिप्स ऐसे है (height increase tips in hindi) जिन्हें अपना कर हम अपना कद बढ़ सकते है।

हाइट बढ़ने के तरीके Height Badhane Ke Tarike :

  1. अगर आप का वजन ज्यादा है तो आप मोटापा कम करे इससे आप की हाइट बढ़ने में मदद मिलती है।
  2. कभी भी झुक कर न बैठे और न ही झुक कर चले। चलते और बैठते समय अपनी कमर को सीधा रखे। सही तरीके से बैठना और चलना लंबाई बढ़ने के लिए सब से जरुरी है।
  3. हाइट बढ़ने की औसत उम्र 18 साल होती है, और कहा जाता है की इस अवधि में हमें 8 से 10 घंटे की नींद जरूर लेना चाहिए क्योंकि सोते वक़्त हमारी बॉडी के टिश्यू की ग्रोथ जड़ होती है।
  4. प्रोटीन से बदरपुर खाने ले जैसे की दूध, दाल, मछली, मीट, मुफली और चिकन। प्रोटीन शरीर की ग्रोथ और स्टेमिना बढ़ने में मदद करता है।
  5. लंबाई बढ़ने के लिए एक्ससेर्सिसेस करना बेहद जरुरी है। हाइट बढ़ने की एक्ससेर्सिसे है स्विमिंग, रनिंग, साइकिलिंग, किसी चीज पर लटकना, ये कुछ एक्ससेर्सिसेस है जिन्हें कर के हम अपना काढ़ लंबा कर सकते है।
  6. खाने पीने पर ध्यान दे कर भी हम अपनी हाइट बढ़ सकते है। अगर आप अपने शरिर का पूरा विकास चाहते है तो आप को अपने खाने पिने का ध्यान रखना होगा। कोल्ड ड्रिंक पीना, बहार का तला हुआ मसालेदार (fast food) कहना हमें हमेशा एच लगता है पर ये सब हमारी सेहत के लिए ठीक नही है और ये हमारी हाइट भी नही बढ़ने देती। अगर लंबाई बढ़ानी है तो आप को प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से बदरपुर कहना कहना चाहिए जैसे की दूध, पनीर, अंडे, दाले, फ्रूट्स, जूस और सब्जिया।
  7. हड्डिया मजबूत करने और लंबाई बढ़ने में विटामिन A लेना बेहद जरुरी है। दूध, गाजर, पालक टमाटर में विटामिन A बहुत जड़ मात्रा में होता है। आप मसहरी भोजन करते है तो चिकेन में भी विटामिन A होता है। और अगर आप सिर्फ शाकाहारी है तो आप हरी सब्जियों का जूस बना कर भी पि सटे है।
  8. लंबाई बढ़ाने के लिए विटामिन D लेना बहुत जरुरी होता है। हड्डियों के विकास में और हड्डियों तक कैल्शियम पहुचने में विटामिन D लेना सब से जरुरी है। सोयाबीन, सोया मिल्क, मशरूम और बादाम में विटामिन D जड़ मात्रा में होता है।
  9. कद लंबा करने के लिए योग करना भी फायदेमंद होता है। किसी दीवार के सहारे आप उलटे खड़े हो जाये मतलब आप के पेअर ऊपर और सर निचे, आप चाहे तो हाथो पर भी खड़े हो सकते है। लंबाई बढ़ने के इस योग आसान को करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे आपकी बॉडी में काफी पॉजिटिव चंगेज़ आते है जो कद बढ़ाने में मदद करते है।
  10. अक्सर हमने ऐसे विज्ञापन देखे है जिन पर लिखा होता है 30 दिन में हाइट बढ़ाये कद लंबा करने के आसान तरीके या फिर बेस्ट मेडिसिन तो इनक्रीस हाइट। दोस्तों हम आप को बता दे की हाइट बढ़ने के लिए कोई मेडिसिन नही बानी है। और न ही कद लंबा करने का कोई घरेलु उपाय है जिससे आप अचानक से लंबे हो जाये।

Height Badhane Ke Liye Ashwagandha:

अगर कद लंबा करने के लिये आप आयुर्वेदिक नुस्खे अपनाना चाहते है तो आप अश्वगंधा का सेवन कर सकते है। अश्वगंधा को जिनसेंग भी कहते है जिसमे ऐसे पोषक तत्व होते है जो हड्डियों को बड़ा करते है।

  • 2 चम्मच अश्वगंधा पाउडर एक गिलास दूध में अचे से मिक्स करके पिए।
  • आप चाहो तो इसमें चीनी भी मिला सकते है।
  • ये उपाय रोजाना रात को सोने से पहले करे।

अश्वगंधा आपको किसी पंसारी की शॉप या फिर पंतजलि वाली शॉप से मिल जायेगा। नियमित रूप और सही तरीके से ये नुस्खा करने पर कुछ ही महीनो में आपको फर्क दिखने लगेगा।

दोस्तों आप को height increase tips in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताये और साथ ही अपने अनुभव भी हमारे साथ share करे। और अगर आपके पास भी height kaise badhaye कोई उपाय है तो यहाँ हमारे साथ share करे।

उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा । यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो कृपा इसे अपने दोस्तों, रिस्तेदारों और जानकारों से शेयर जरूर कीजिये । अभी शेयर करने के लिए नीचे दिए सोशल शेयर बटन का उपयोग कीजिये और इसे अपने फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस और अन्य सोशल नेटवर्क प्रोफाइल में शेयर कीजिये ।

हिन्दिज्ञान से जुड़े रहने के लिए अभी फॉलो कीजिये:

Facebook: https://www.facebook.com/hindigyaan
Twitter: http://twitter.com/hindigyaan
Pinterest: https://www.pinterest.com/hindigyaan
Google Plus: https://plus.google.com/+HindiGyaan

HindiGyaan.com के सभी नए लेख को तुरंत और सीधे अपने इ-मेल के इनबॉक्स में पाने के लिए अभी सब्सक्राइब कीजिये: Subscribe Us

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *