Homemade Tips for Nail Growth in Hindi – Nails Badhane Ke Tips Tarike – नाखून बढ़ाने के घरेलू उपाय

Homemade Tips for Nail Growth in Hindi, Nails Badhane Ke Tips in Hindi, Nails Badhane Ke Tarike Hindi Me Gharelu Nuskhe Upay – नाखून बढ़ाने के घरेलू उपाय – हर महिला चाहती है की उसके हाथ सुन्दर दिखे, जिसके लिए हाथों की सुंदरता के साथ-साथ नाखुनो की सुंदरता भी बहुत जरुरी होती है। आज के समय में जब भी लडकिया किसी भी पार्टी में जाती है, तो चाहे वो बर्थडे पार्टी हो या शादी की पार्टी, सभी में लडकिया अपने नेल्स पर सुन्दर सुन्दर नेल पेंट लगाती है और कई लडकिया तोह नेल्स को सजाने के लिए नेल आर्ट भी करती है।

Nails Badhane Ke Tips, Nail Growth Tips in Hindi
Read out How to Make Your Nails Grow Faster and Tips for Beautiful Long Nails in Hindi

लेकिन इस सब के लिए सबसे पहले सुन्दर नाखुनो का होना भी बहुत जरुरी होता है, क्योंकि जब तक आपके हाथों के नाख़ून ही नहीं होंगे तब तक आप नाखुनो को सजा भी कैसे सकते है। इसके अलावा अगर नाख़ून हुए भी और वो स्वस्थ नहीं होंगे तब तक आप उन पर कुछ भी नहीं कर सकते। इसलिए नाखुनो का स्वस्थ रहना भी बहुत जरुरी है। क्योंकि अगर आज के समय में देखा जाये तो लडकिया अपने नेल्स पर अपनी ड्रेस से मैच का नेल पोलिश लगाकर रखती हैं, तोह फिर इस तरह उनके लिए नेल्स की केयर बहुत जरुरी होती है।

वैसे तो हर महिला चाहती है की उसके नाख़ून अच्छे सुन्दर और लंबे हो, जिससे उसके हाथों की सुंदरता भी बढ़ जाये। लेकिन कई बार घरेलु काम के कारण उनके नाख़ून कमजोर होकर टूट जाते हैं और उनके नाख़ून मजबूत नहीं रह पाते हैं। इसलिए अब ज्यादा टेंशन लेने वाली बात नहीं है, क्योंकि आप घर में मौजूद उत्पादों से ही अपने नेल्स की केयर कर सकती है और अपने नेल्स को मजबूत रख कर उन्हें सुंदरता प्रदान कर सकती हैं।

तो आइये आज हम इस आर्टिकल में जानते हैं की घरेलु उपाय द्वारा नाखुनो को कैसे सुन्दर बनाया जा सकता है।

खूबसूरत और लंबे नाखूनों के लिए (Nails Badhane ke Tips in Hindi) :

नेल पोलिश को ज्यादा समय तक नेल्स पर न रखे : नाखुनो की केयर के लिए सबसे पहली जरुरी चीज़ ये है की आप अपने नाखुनो पर ज्यादा समय तक नेल पोलिश न लगा रहने दे। क्योंकि ज्यादा लंबे समय तक नाखुनो पर नेल पोलिश लगा रहने से नेल्स को बहुत ज्यादा नुक्सान पहुचता है और वो ख़राब और अस्वस्थ हो जाते हैं। इसलिए अगर आप कहीं जाते भी हैं और नेल पोलिश लगाती भी हैं तो उसके एक दो दिन में ही नेल पोलिश को निकाल ले।

मालिश करें : नाखुनो के लिए मसाज बहुत ही प्रभावी होती है। अगर आप भी अपने कमजोर नाखुनो से परेशां हैं तो अपने नाखुनो पर नारियल के तेल से या अरंडी के तेल से मसाज करें, इससे आपके नाखुनो को मजबूती मिलेगी। इसके अलावा आप चाहे तो किसी भी मॉइस्चराइजर क्रीम या फिर नेल क्रीम का उपयोग मालिश करने के लिए कर सकते हैं। वैसे भी मालिश एक ऐसी परिक्रिया है जिससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है, जिससे आप लंबे समय तक अपने नाखुनो को मजबूत और सुन्दर बनाये रख सकते हैं।

जैतून का तेल में निम्बू के रास की कुछ बुँदे मिलकर इस मिश्रण से अपने नेल्स की मसाज करें और अच्छे रिजल्ट के लिए इसे हफ्ते में कम से कम 2 बार जरूर करें और रात को सोने से पहले ही करें, इससे आपके नेल्स में मजबूती आ जाएगी।

विटामिन-E: विटामिन-E के कैप्सूल से आप अपने बालो और त्वचा की देखभाल तो करते ही हैं, उसी तरह इन विटामिन-E के कैप्सूल की मदद से आप अपने नेल्स को भी मजबूती और सुंदरता प्रदान कर सकती हैं। इसके लिए आप विटामिन-E कैप्सूल की कुछ बुँदे ले और इससे अपने नाखुनो की मालिश करें। इस तरह विटामिन-E के कैप्सूल की सहायता से जब आप अपने नेल्स पर मसाज करते हैं तो इससे आपके नेल्स सुन्दर तो होते ही हैं साथ ही इन्हें मजबूती भी मिलती है। इसके साथ ही अगर आप बेस्ट रिजल्ट चाहती हैं तो इसको लगाने के बाद अपने हाथों पर मैनीक्योर हैण्ड ग्लव्स पेहेन ले।

निम्बू : निम्बू खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है साथ ही ये हमारी त्वचा और बालों के लिए भी लाभदायक होता है। इसके साथ ही ये हमारे नाखुनो को भी मजबूती प्रदान करता है। इसके लिए चाहे तो आप नाखुनो पर निम्बू को ऐसे ही रगड़ सकते हैं या फिर निम्बू का रस निकाल कर, उसे गरम पानी में दाल दे। अब इस गरम पानी में अपने हाथ की उँगलियों को कुछ 5-10 मिनट तक के लिए रखे और उसके बाद अपने हाथों को साफ़ पानी से धो ले। ऐसा करने से आपके हाथों के नाख़ून सुन्दर हो जायेंगे।

कैल्शियम और प्रोटीन युक्त भोजन करें : कैल्शियम और प्रोटीन युक्त भोजन भी हमारे नाखुनो के लिए बहुत ही जरुरी होता है, क्योंकि अगर देखा जाये तो हमारे नेल्स का आधार कैल्शियम और प्रोटीन ही है। अगर हमारे शरीर में इनकी कमी होगी तोह हमारे नेल्स कमजोर होकर टूटेंगे ही। इसलिए हमें संपूर्ण आहार लेना चाहिए जिसमे सभी तरह के पोषक तत्त्व शामिल हो।

क्यूटिकल्स को साफ़ रखे : क्यूटिकल्स हमारे नाखुनो के दोनों तरफ होती है, जिसको हमें साफ़ करना चाहिए, क्योंकि अगर हम इसे साफ़ नहीं करते हैं तो इसमें गंदगी जैम जाती है। अगर इनको साफ़ नहीं किया जाता है तो ये हमारे नाखुनो को ख़राब भी कर सकते हैं, इसलिए समय समय पर इन्हें साफ़ करते रहना चाहिए।

नाखुनो को समय-समय पर काटे : अगर देखा जाये तो हमारे हाथ ही सरे काम करते हैं जिसके कारण हमारे हाथ ही सबसे पहले गंदे होते हैं, इसलिए हमें अपने नाखुनो को समय समय पर काटते रहना चाहिए। क्योंकि हमारे नाख़ून जितने बढ़ते हैं, वो उतने ही कमजोर और गंदे होते जाते हैं इसलिए उन्हें ज्यादा लंबे भी न होने दे और उनकी अंदर की सफाई के साथ साथ बहार की सफाई का भी ख़याल रखें। साथ ही नाखुनो की लंबाई जितनी उपयुक्त हो उतनी ही रखे।

मेनिक्योर और पेडीक्योर करें : मेनिक्योर और पेडीक्योर नाखुनो की देखभाल के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी होता है। इससे न सिर्फ आपके नाख़ून अच्छे रहते हैं बल्कि इससे आपके हाथों की सुंदरता भी बढ़ती है, इसलिए हर 15-20 दिन में मैनीक्योर और पेडीक्योर करें, जिससे आपके नाख़ून सुन्दर और मजबूत बने रहें।

तो ऊपर आपने जाना की किस तरह घरेलु उपाय द्वारा आप अपने नाखुनो की देखभाल कर सकते हैं साथ ही नाखुनो को मजबूत और सुन्दर भी बना सकते हैं। तो अब इन नुस्खों को आजमाइए और अपने नाखुनो को सुन्दर बनाइये।

दोस्तों Nails Badhane Ke Tarike का ये लेख आपको कैसा लगा कमेंट कर के बताये और अगर आपके पास हिंदी में कोई टिप्स है तो हमारे साथ share करे।

उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा । यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो कृपा इसे अपने दोस्तों, रिस्तेदारों और जानकारों से शेयर जरूर कीजिये । अभी शेयर करने के लिए नीचे दिए सोशल शेयर बटन का उपयोग कीजिये और इसे अपने फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस और अन्य सोशल नेटवर्क प्रोफाइल में शेयर कीजिये ।

हिन्दिज्ञान से जुड़े रहने के लिए अभी फॉलो कीजिये:

Facebook: https://www.facebook.com/hindigyaan
Twitter: http://twitter.com/hindigyaan
Pinterest: https://www.pinterest.com/hindigyaan
Google Plus: https://plus.google.com/+HindiGyaan

HindiGyaan.com के सभी नए लेख को तुरंत और सीधे अपने इ-मेल के इनबॉक्स में पाने के लिए अभी सब्सक्राइब कीजिये: Subscribe Us

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *