Home Remedies for Dry Cough in Hindi – Sukhi Khansi Ka Gharelu Ilaj

Home Remedies for Dry Cough in Hindi, Sukhi Khansi Ka Gharelu Ilaj Nuskhe Upay, Dry Cough Home Treatment in Hindi Me – सूखी खांसी का इलाज घरेलू उपचार – आज कल के समय में लोगों को कई ऐसी स्वस्थ परेशानिया होती है जो बहुत आम होती हैं। लेकिन कई बार इन समस्याओं के आम होते हुए भी हम बहुत परेशां हो जाते हैं और इन आम समस्याओं में से एक आम समस्या है सुखी खांसी। ये एक ऐसी समस्या है जो कभी कभी बहुत तकलीफ भी देने लगती है और इसके कारण कई बार हमारे पेट की पसलियों में भी दर्द होने लगता है। इसलिए इसका उपचार करना बहुत जरुरी हो जाता है और अगर घरेलु उपाय द्वारा इसका उपचार किया जाये तो ये और भी अच्छा होता है क्योंकि इसके फायदे तो होते हैं लेकिन कोई नुकसान नहीं पहुचता।

Dry Cough Home Remedy, Sukhi Khansi Ka Gharelu Nuskha
Read out How to get Rid of Dry Cough / Khansi at Home, Ayurvedic Treatment, Home Remedies in Hindi

वैसे सुखी खांसी होने के भी कई कारण हो सकते हैं, जैसे स्मोकिंग करना, अस्थमा, लुंग्स कैंसर, वायरल इन्फेक्शन और सर्दी जैसे अन्य रोग आदि। लेकिन हम घरेलु उपचार द्वारा इसका निवारण कर सकते हैं और वो भी बिना किसी साइड इफेक्ट्स के। तो आइये जानते हैं सुखी खांसी के उपचार के लिए घरेलु उपाय।

Sukhi Khansi Ka Ilaj – सूखी खासनी का देसी इलाज :

गरम पानी : सर्दी और किसी भी तरह की खांसी के लिए गरम पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। सबसे पहले तो आपको पिने में गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए और साथ ही गुनगुने पानी में नमक को डाल कर उस पानी से गरारे (gargle) करना चाहिए। इससे आपको जरूर ही आप की सुखी खासी में आराम मिलेगा। इसके लिए एक गिलास गरम पानी में एक चम्मच नमक मिलकर सुबह और शाम दोनों समय गरारे (gargle) करें, इससे आपको बहुत ही जल्दी आराम मिलेगा।

तुलसी : तुलसी सर्दी-खासी के लिए बहुत ही फायदेमंद प्राकृतिक उत्पाद है। इसके सेवन से सुखी खासी में बहुत ही ज्यादा आराम मिलता है। इसके लिए तुलसी के पत्तो को पीस कर उसका रस निकाल ले और इस रस में थोड़ा सा अदरक और शहद मिला कर रोशन सोने से पहले इसका सेवन करें। इसको खाने से आपको आप की सूखी खांसी में जरूर ही आराम मिलेगा।

हल्दी : हल्दी हमारे शरीर के लिए हर तरह से लाभदायक है, फिर चाहे वो हमारी सुंदरता बढ़ाने की बात हो या फिर हमारे स्वस्थ को ठीक करने की बात हो। सुखी खांसी को ठीक करने के लिए भी ये बहुत उपयोगी है। इसके लिए ½ कप पानी उबाल ले और इसमें एक चोट चम्मच हल्दी और एक चोट चम्मच पिसी हुयी काली मिर्च डाल ले, इसके बाद इस मिश्रण को फिर से उबाल ले। इस तरह बने हुए मिश्रण का सेवन करें और तब तक करें जब तक की आपको आपकी सूखी खांसी में आराम नहीं मिल जाता। इसके अलावा आप चाहे तो रात को सोने से पहले एक गिलास गरम दूध में आधा चम्मच हल्दी दाल कर इसका सेवन करे, इससे भी आपको आपकी खांसी में आराम मिलेगा।

अदरक (Ginger): अदरक भी आपकी सूखी खासी के लिए बहुत लाभ दयाक हो सकता है। इसके लिए अदरक को पानी में उबाल ले और इस पानी में 2 चम्मच शहद मिला ले। अब इस पानी को दिन में 3 बार पियें, इससे आप की सुखी खांसी धीरे धीरे ठीक हो जाएगी।

काली मिर्च : पिसी हुयी काली मिर्च को घी में अच्छी तरह से भून ले और इस मिश्रण का सेवन करें, ऐसा करने से आपके गले को और आपकी खासी में बहुत आराम मिलेगा।

शहद (Honey): अगर आप शहद का सेवन रोज़ाना करते हैं तो इससे आपको खांसी में बहुत आराम मिलेगा। शुद्ध शहद में कुछ ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं जिनसे खांसी से रहत मिलती है। इसलिए दिन में 3 बार एक-एक चम्मच शहद का सेवन करें, इससे आपको आपकी खांसी में आराम मिलेगा।

लहसुन (Garlic): लहसुन भी हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। ये एक एंटीबैक्टीरियल होता है जो गले की खांसी को तुरंत ही गायब करता है। इसके लिए एक कप पानी में लहसुन की 2-3 कालिया उबाल ले और पानी के ठंडा हो जाने पर इसमें शहद मिलकर पियें, इससे आपको जल्दी ही आराम मिलेगा।

चाय पियें : ऊपर जितने प्राकृतिक उत्पादों के बारे में हमने बताया है, उनसे ही मिलकर चाय बनाये। इसके लिए आप तुलसी, काली मिर्च और अदरक की चाय बनाये। इससे आपको खांसी में बहुत ही ज्यादा आराम मिलेगा।

निम्बू (Lemon): निम्बू वैसे तोह ठंडा होता है लेकिन फिर भी ये आपकी खांसी के लिए लाभ दयाक हो सकता है। 2 चम्मच निम्बू के रास में, 1 चम्मच शहद मिला ले। इसे दिन में 3-4 बार ले। इससे आपके गले को भी आराम मिलेगा और साथ ही आप की खांसी भी ठीक होगी।

प्याज (Onion): आधा प्याज का रास निकाल ले और एक छोटा चम्मच शहद मिला ले और इस मिश्रण को दिन में 2 बार ले। इससे आपको खांसी में बहुत आराम मिलेगा और आपके गले में भी आराम मिलेगा।

ऊपर अपने जाना की किस तरह घरेलु उपचार द्वारा सुखी खांसी को ठीक किया जाये। तो अगर आपको भी सुखी खासी है और आप सूखी खांसी से बहुत परेशां हैं तो इन उपायों को अपने और इससे छुटकारा पाएं।

दोस्तों Sukhi Khansi Ka Gharelu Ilaj का ये लेख आपको कैसा लगा कमेंट कर के बताये और अगर आपके पास हिंदी में कोई टिप्स है तो हमारे साथ share करे।

उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा । यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो कृपा इसे अपने दोस्तों, रिस्तेदारों और जानकारों से शेयर जरूर कीजिये । अभी शेयर करने के लिए नीचे दिए सोशल शेयर बटन का उपयोग कीजिये और इसे अपने फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस और अन्य सोशल नेटवर्क प्रोफाइल में शेयर कीजिये ।

हिन्दिज्ञान से जुड़े रहने के लिए अभी फॉलो कीजिये:

Facebook: https://www.facebook.com/hindigyaan
Twitter: http://twitter.com/hindigyaan
Pinterest: https://www.pinterest.com/hindigyaan
Google Plus: https://plus.google.com/+HindiGyaan

HindiGyaan.com के सभी नए लेख को तुरंत और सीधे अपने इ-मेल के इनबॉक्स में पाने के लिए अभी सब्सक्राइब कीजिये: Subscribe Us

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *