Hair Dandruff Treatment at Home in Hindi – Rusi ke Liye Gharelu Upay

Hair Dandruff Treatment at Home in Hindi, Rusi ke Liye Gharelu Upay : आज के समय में हर व्यक्ति अपने सर में होने वाली रुसी से बहुत परेशां रहता है, यह हर व्यक्ति को होने वाली आम समस्या बन चुकी है। कई बार तोह ऐसा होता है की इसके कारण आपको शर्मिंदा होना पड़ता है। अगर कहा जाये तोह डेंड्रफ एक प्रकार का फुन्गले इन्फेक्शन होता है और इस इन्फेक्शन में यीस्ट सर की मरी हुयी त्वचा को कहते है, जिससे हमारे सर की त्वचा के टिश्यू मारने लगते हैं और सफ़ेद रंग की रुसी हमारे सर की त्वचा में जमा होने लगते है।

Dandruff Treatment, Rusi Ka Ilaj
Read out How to Reduce Dandruff and Hairfall at Home in Hindi Language. Janiye Rusi Ka Ilaj Kaise Kare Ghar Par

ज्यादातर हमारे सर में रुसी तब होती है जब हम अपने बालो का ध्यान नहीं रखते और इन्हें ऐसे ही चोर देते हैं, जिसके कारण इस लापरवाही के चलते हमारे सर में डेंड्रफ हो जाती है और डेंड्रफ के कारण सर में खुजली की शिकायत भी हो जाती है। कई बार बालों में ज्यादा खुजली होने से लोगों को इर्रिटेटिव भी होने लगता है और इस खुजली का परिणाम ये होता है की हमारे बाल भी झड़ने लगते हैं। ये रुसी न सिर्फ हमारे बालों को नुक्सान पहुचती है बल्कि इसका प्रभाव हमारी त्वचा पर भी पड़ता है। हमारे सर में होने वाला डेंड्रफ जब हमारे चेहरे की त्वचा पर गिरता है तोह इसके कारण हमारे चेहरे पर पिम्पल्स होने लगते हैं, इस प्रकार यदि इसका सही समय पर इलाज न किया जाये तोह ये बहुत ही नुक्सान दयाक हो सकता है।

वैसे तोह बाजार में कई तरह के ऐसे प्रोडक्ट्स उपलब्ध है जो डेंड्रफ को हटाने का दावा करते हैं, लेकिन कई बार इनमे इस्तेमाल किये जाने वाले चेमिकल्स हमारे बालों को नुक्सान पंहुचा सकते हैं। इसलिए यदि आप अपने सर की रुसी को घरेलु उपाय द्वारा ठीक करने की कोसिस करते हैं तोह इससे आपके बालों को भी कोई नुक्सान नहीं पहुचेगा और आपको रुसी से भी छुटकारा मिल जायेगा।

तोह आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको डेंड्रफ हटाने के कुछ घरेलु उपाय बताने जा रहे हैं, जिनका उपयोग करके आप अपने सर से रुसी को हटा सकते हैं वो भी बिना किसी साइड-इफ़ेक्ट के। तोह आइये जानते हैं हेयर डेंड्रफ को दूर करने के घरेलु उपाय।

Rusi Hatane ke Liye Gharelu Nuskhe – Hair Dandruff Treatment in Hindi

Baalon ki safayi: बालों की रुसी काम करने के लिए सबसे पहले बालों की सफाई करना जरुरी है, क्योंकि कई बार बालों की सफाई न करने के कारण भी बालों की त्वचा सुष्क पद जाती है और संक्रमण होने लगता है, जिसके कारण बालों में रुसी होने लगती है। इसलिए जरुरी ये है की अपने बालों की भी सफाई रखे, इससे आप अपने बालो को रुसी से बचा सकते हैं।

Oil massage: बालों की रुसी काम करने के लिए तेल की मस्सगे की बहुत जरुरत होती हैं। आप इसके लिए सरसो तेल या नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। चाहे तोह तेल को थोड़ा सा गरम करके अपने सर की अच्छी तरह मालिश करे, इससे आपके सर की त्वचा को भी तेल मिलेगा और आपके सर की त्वचा के रोम छिद्र भी कुल जायेंगे। सर की अच्छी तरह तेल से मालिश करने के बाद आप गरम पानी में टॉवल को डालकर निचोड़ ले और इस टॉवल को अपने सर पर बालों को कवर करके कुछ 10-15 मिनट के लिए बाँध ले, और इसके बाद आप अपने बालो को चाहे तोह धो ले, इससे आपके बालों की जड़ो तक तेल जायेगा और आपके सर की त्वचा को नमी मिलेगी। इससे आपके सर का डेंड्रफ धीरे धीरे काम हो जायेगा।

Nimbu: निम्बू के प्रयोग द्वारा भी आप रुसी (dandruff) से मुक्ति पा सकते हैं। इसके लिए आप जब भी अपने बालों में तेल से मालिश करें तोह तेल को हल्का गुनगुना करने के बाद उसमे निम्बू के रस को मिला लीजिये और फिर इस तेल से अपने सर की मसाज करिये। निम्बू के रस में कई ऐसे तत्त्व पाए जाते हैं जो रुसी को जड़ से ख़तम कर सकते है, जिससे आपके बालों का झड़ना भी बंद हो जाता है। आप चाहे तोह बालों में निम्बू का प्रयोग नहाने जाने से पहले कर सकती हैं। इससे आपके बालो का झड़ना भी बंद हो जायेंगे और आपके बाल घने भी हो जायेंगे।

Neem bhi hai faydemand: नीम प्रकृति द्वारा प्राप्त एक जड़ी ब्यूटी है, जो कीटाणुओ और बैक्टीरिया को मारने में सहायक होती है। नीम में एन्टिफन्गल गन पाए जाते हैं, जो रुसी को तेज़ी से दूर करने में सहायक होते हैं। इसके उपयोग के लिए नीम की पत्तियों को अच्छी तरह धोकर पानी में उबाल ले, और इस पानी को अपने बालो को धोने के लिए इस्तेमाल करें। इस तरह नीम के पानी का उपयोग करने से आपके बालो की रुसी जल्दी ही ख़तम हो जाएगी, बेहतर रिजल्ट के लिए इस प्रयोग को हफ्ते में 2-4 बार करें।

Dahi: दही भी रुसी के उपचार में बहुत सहायक होता है। इसके लिए आप अकेले दही को अपने बालों में लगा ले और कुछ देर रखने के बाद इसे धो ले, और चाहे तोह दही में निम्बू के रास को मिलाये और इसे अपने बालों में लगभग आधे घंटे तक लगाकर रखे और नार्मल पानी से धो ले, ऐसा करने से आपके बालो की रुसी जल्दी ही ख़तम हो जाएगी।

Aloe-vera: Aloe-vera भी प्राकृतिक औषधि है जो कई प्रकार के बैक्टीरिया और इन्फेक्शन से हमें बचत है। इसमें भी एन्टिफन्गल गन होते हैं, जो की रुसी को जल्दी से ख़तम करता है। इसके उपयोग के लिये अलॉय-वेरा के गूदे को निकल कर इसका रास निकाल ले और इसको अपने बालो में काम से काम एक घंटे के लिए लगा कर रखे और फिर नार्मल पानी से धो ले। ऐसा करने से आपके बालों की रुसी जल्दी ही ख़तम हो जाएगी।

ऊपर हमने आपको रुसी के उपचार के लिए घरेलु उपाय बताये हैं जिनको अपना कर आप अपने सर की रुसी को ख़तम कर सकते है। तोह अब देर किस बात की है अगर आप भी डेंड्रफ के शिकार है तोह इन उपायों को अपनाइये और रुसी से छुटकारा पाइये।

तो दोस्तों Rusi Ke Liye Gharelu Upay का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके बताएं और अगर आपके पास कोई लेख हैं तो हमसे जरूर शेयर करें आपके नाम के साथ हम उस लेख को इस ब्लॉग पर पोस्ट करेंगे।

उम्मीद है आप सभी लोगों को यह लेख पसंद आया होगा । यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो कृपा इसे अपने दोस्तों, रिस्तेदारों और जानकारों से शेयर जरूर कीजिये । अभी शेयर करने के लिए नीचे दिए सोशल शेयर बटन का उपयोग कीजिये और इसे अपने फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस और अन्य सोशल नेटवर्क प्रोफाइल में शेयर कीजिये ।

हिन्दिज्ञान से जुड़े रहने के लिए अभी फॉलो कीजिये:

Facebook: https://www.facebook.com/hindigyaan
Twitter: http://twitter.com/hindigyaan
Pinterest: https://www.pinterest.com/hindigyaan
Google Plus: https://plus.google.com/+HindiGyaan

HindiGyaan.com के सभी नए लेख को तुरंत और सीधे अपने इ-मेल के इनबॉक्स में पाने के लिए अभी सब्सक्राइब कीजिये: Subscribe Us

आपको ये आर्टिकल कैसा लगा निचे कमेंट में जरूर लिखिए ।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *