Gooseberry Benefits in Hindi – Amla Ke Fayde Aur Use – आंवला के फायदे

Gooseberry Benefits in Hindi, Amla Ke Fayde Aur Use, Amla Oil, Juice Aur Churne Ke Benefits Aur Fayade Hindi Me – आंवला खाने के फायदे – आमला प्रकृति द्वारा प्रदान किया गया एक ऐसा फल है जो की बहुत सरे गुणों से भरपूर है। अमल को हर मर्ज की दावा कहा जा सकता है। अमल की अगर बात की जाये तो ये हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में बहुत मदद करता है और साथ ही हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में भी बहुत मददगार साबित हो सकता है। अमल से तैयार किया गया मुरब्बा, अचार, जूस, मिठाई, पाउडर और जैम खाने से हमें कई स्वस्थ लाभ मिल सकते है। हम इसे कच्चा भी खा सकते है।

Amla Benefits, Gooseberry Benefits
Read out Benefits of Eating Raw Gooseberry and Amla for Hair, Skin etc. in Hindi Language

नियमित रूप से अमले का सेवन करने से बुढ़ापा दूर रहता है और साथ ही कई बीमारिया जैसे, बवासीर, मधुमेह, दिल की बीमारी और नकसीर (Epistaxis) से हम दूर रह सकते है। इस तरह अमला हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

इससे होने वाले हर तरह के फायदे के बारे में बात करेगे। आमला में विटामिन-C प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। एक अमले मई 3 संतरे के बराबर विटामिन-C पाया जाता है। ये हमारी आँखों, बालो और पुरे शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार होता है। तो आइये जानते है benefits of amla के बारे में।

Amla Benefits in Hindi – Jaane Fayde Amla Oil, Juice aur Churne Ke जानिए आमला तेल, जूस, मुरब्बा और चूर्ण के फायदे :-

डायबिटीज में फायदेमंद : डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए अमल बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए मधुमेह के रोगी को अमल जूस का सेवन करना चाहिए, इससे शरीर में शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। इसके अलावा आप चाहे तो हल्दी के चूर्ण के साथ आमला मिला कर सेवन कर सकते है। इससे भी आपको डायबिटीज में फायदा मिल सकता है। इस तरह आमला मधुमेह के रोगी के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

हार्ट डिसीसेस में फायदेमंद : दिल के रोगियों के लिए अमल काफी मददगार होता है। अमल खाने से दिल मजबूत बनता है। दिल के रोगी को रोजाना कम से कम 3 आमले का सेवन करना चाहिए। या फिर आप इससे बने मुरब्बे का भी सेवन कर सकते है। इससे आपकी दिल की बीमारी दूर होगी।

पथरी (Stone) में फायदेमंद : पथरी होने पर अमले का सेवन आपको फायदा दे सकता है। इसके लिए पथरी के रोगी को सूखे आमले के चूर्ण को मूली के रस में मिला कर काम से कम 40 दिन तक सेवन करना चाहिए। इससे आपकी पथरी (Stone) ठीक हो सकती है।

यूरिन आने में जलन की समस्या को दूर करे : जब कभी भी आपको पेशाब (Urine) आने में जलन की शिकायत हो तो ऐसे में आमला के रस को शहद के साथ मिला कर सेवन करे। इससे आपकी जलन ख़तम हो जाएगी और साथ ही आपको यूरिन भी साफ़ आएगी।

पाचन को ठीक रखे : अमले के सेवन से आपका पाचन सही ढंग से चलता है। इस तरह इसके सेवन से आपको कब्ज, गैस आदि की समस्या नहीं रहती है और आपका पेट साफ़ रहता है। तो अगर आप भी अपच और कब्ज से परेशां है तोह अमल से बने खाद्य पदार्थो का सेवन करना शुरू करे।

बवासीर (Piles) में दे राहत : अमले का सेवन बवासीर को ठीक करने में भी मदद कर सकता है। इसके लिए बवासीर के रोगी को रोजाना सूखे अमले के बारीक़ चूर्ण को गाय (Cow) के दूध के साथ सुबह और शाम दोनों समय लेना चाहिए। इससे बवासीर में फायदा मिल सकता है।

नकसीर (Epistaxis) में दे राहत : अगर आपकी नाक (Nose) से खून निकलता है, या फिर कई दिनों से आप ऐसी किसी समस्या से परेशां है तो आमला आपकी इस समस्या में फायदा दे सकता है। इसके लिए आमले को बारीक़ पीस कर बकरी (Goat) के दूध में मिला कर पेस्ट बना ले और इस पेस्ट को अपने सर और मस्तिष्क पर लगाए। इससे आपको आराम मिलेगा और नाक से खून बहन बंद हो जायेगा। इसके अलावा आप चाहे तोह अमले के रस की कुछ बुँदे नाक में डाले, इससे कुछ मिनट्स में ही आपको फायदा मिलेगा। इस तरह जो लोग एपिस्टासिस से परेशान है उन लोगो को अमले के जूस का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए।

खांसी में आराम दे : आमला का सेवन करने से आपकी खांसी में भी आराम मिल सकता है। इसके लिये आमला के मुरब्बे को गाय (Cow) के दूध के साथ दिन में 3 बार खाये, इससे आपको खांसी में आराम मिलेगा। इसके अलावा अगर आपको ज्यादा तेज़ खांसी आ रही है तो आप आमला को शहद (Honey) के साथ मिला कर खाये। इससे आपकी खांसी ठीक हो जाएगी।

बालो के लिए फायदेमंद : आमला बालो के लिए हर तरह से फायदेमंद है। ये बालो की हर तरह की प्रॉब्लम को दूर करता है। इसके नियमित सेवन से आपके बाल कभी भी सफ़ेद नहीं होंगे। इसके लिए रोजाना 5 ग्राम आमला पाउडर का सेवन करे, इससे आपके बाल हमेशा काले बने रहते है और आप जवान दिखाई देते है। आप चाहे तो इसका रस निकाल कर भी अपने बालो में लगा सकते है। इससे भी आपके बालो को पोषण मिलेगा और आपके बाल स्वस्थ रहेगे।

स्किन इन्फेक्शन को दूर करे : स्किन के किसी भी तरह के इंफेक्टन के लिए अमल पाउडर आपकी काफी मदद कर सकता है। जब कभी भी आपकी त्वचा में खुजली की समस्या हो तो इसके लिए आप आमला पाउडर को किसी भी आयल में मिला कर मालिश करे। इससे आपकी खुजली में भी आराम मिलेगा और साथ ही ये किसी भी तरह के स्किन इन्फेक्शन को भी दूर करने में मदद कर सकता है।

सर दर्द में रहत दे : अगर आप सर दर्द से परेशां है तोह अमले के सेवन से आपको सर दर्द में आराम मिल सकता है। इसके अलावा अमले को पीस कर, उसका पेस्ट बना कर अपने सर पर लगाने से भी सर दर्द मई आराम मिलता है। इस तरह अगर आपको सर दर्द की बहुत ज्यादा परेशानी है तो रोजाना आमले का सेवन करे।

कंसंट्रेशन को बढ़ाये : आमला का सेवन आपके दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से न केवल आपका कंसंट्रेशन बढ़ता है बल्कि ये आपके दिमाग को तेज़ भी बनाता है। इस तरह आमला का रेगुलर सेवन से आपको सबसे बड़ा बेनिफिट ये है की इससे आपका दिमाग तेज़ होगा।

आँखों की रौशनी बढ़ाये : अमल विटामिन-C का अच्छा सोर्स है और विटामिन-C हमारी आँखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस तरह इसका सेवन रोजाना करने से हमारी आँखों की ज्योति बढ़ती है और हमारी आँखे स्वस्थ रहती है। तो अगर आप भी अपनी आखो की रौशनी को बदन चाहते है तो आज से ही इसका सेवन करना शुरू करे।

खून को साफ़ करे : आमला हमारे खून को साफ़ करने का भी काम करता है। इस तरह अमल का जूस पिने से आपके खून को साफ़ किया जा सकता है। इसका सेवन हमारे शरीर के विषाक्त पदार्थो को बहार निकलने में मदद करता है। इस तरह अमल का सेवन हर तरह से हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है।

व्हाइट डिस्चार्ज को दूर करे : कई महिलाओ को व्हाइट डिस्चार्ज की बहुत ज्यादा प्रॉब्लम रहती है, जिसके चलते उनके शरीर में कमजोरी आ जाती है। इस परेशानी से निजात पाने में अमल आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए 3 ग्राम अमल के पाउडर को 6 ग्राम शहद के साथ मिला कर लगभग एक महीने तक लगातार सेवन करने से महिलाओ को इस परेशानी से मुक्ति मिल सकती है।

शरीर में एनर्जी बनाये रखे : अगर आप अपने शरीर में पुरे दिन एनर्जी बनाये रखना चाहते है तो रोजाना इसका सेवन करे। ये हमारे शरीर को पूरी तरह से स्वस्थ रखने में काफी मदद कर सकता है। तो अगर आप स्वस्थ रहना चाहते है तो ताज़ा अमल के रस में शहद को मिला कर पिए और उसके बाद ऊपर से दूध का सेवन करे। इससे आपका स्वस्थ हमेशा के लिए अच्छा बना रहेगा और पुरे दिन भर आपके शरीर में एनर्जी बानी रहेगी।

इस तरह अगर देखा जाये तो आमला का सेवन करने के कई सरे फायदे है, जो हमें कई बीमारियों से दूर रखते है। इस तरह अगर आप भी स्वस्थ रहना चाहते है तो अमल का सेवन किसी भी रूप में करे, ये आपके लिए स्वस्थ वर्धक ही होगा।

दोस्तों Gooseberry Benefits in Hindi – Amla Ke Fayde का ये लेख आपको कैसा लगा कमेंट कर के बताये और अगर आपके पास हिंदी में कोई टिप्स है तो हमारे साथ share करे।

उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा । यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो कृपा इसे अपने दोस्तों, रिस्तेदारों और जानकारों से शेयर जरूर कीजिये । अभी शेयर करने के लिए नीचे दिए सोशल शेयर बटन का उपयोग कीजिये और इसे अपने फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस और अन्य सोशल नेटवर्क प्रोफाइल में शेयर कीजिये ।

हिन्दिज्ञान से जुड़े रहने के लिए अभी फॉलो कीजिये:

Facebook: https://www.facebook.com/hindigyaan
Twitter: http://twitter.com/hindigyaan
Pinterest: https://www.pinterest.com/hindigyaan
Google Plus: https://plus.google.com/+HindiGyaan

HindiGyaan.com के सभी नए लेख को तुरंत और सीधे अपने इ-मेल के इनबॉक्स में पाने के लिए अभी सब्सक्राइब कीजिये: Subscribe Us

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *