Fairness Tips in Hindi – Gora Hone Ke Gharelu Upay – गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय

Fairness Tips in Hindi, Gore Hone Ke Gharelu Upay Hindi Me, Gorapan Pane Ke Upay, Gori Twacha Kaise Paye, गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय – चेहरे के अनवांटेड हेयर्स को छुपाने के लिए कई लोग ब्लीच का सहारा लेते है, इसके अलावा ब्लीच करने से कुछ समय के लिए आपका चेहरा चमकने (गोरा) लगता है। लेकिन क्या आप जानते है की चेहरे का ब्लीच करने के लिए आप बाजार मई उपलब्ध जिन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है वो आपके चेहरे के लिए नुक्सान पहुचते है और भी कई साइड इफेक्ट्स हो सकते है।

जी हाँ, ब्लीच करने के लिए मार्किट मई उपलब्ध प्रोडक्ट्स कुछ समय के लिए तोह आपके चहरे को चमक (skin lighting) देते है, लेकिन बाद में ये आपके चेहरे की त्वचा को बहुत ज्यादा नुक्सान पहुचते है। क्योंकि मार्किट में उपलब्ध ब्लीच में कई तरह के रसायनों के अलावा कई ऐसे तत्त्व होते है जो की त्वचा पर बुरा असर डालते है।

Gori Twacha Kaise Paye, Fairness Tips in Hindi at Home
Read Out Home Remedy to Get Fair Skin in Hindi Or Khoobsurat Gori Skin Pane Ke Gharelu Upay

अगर आपके चेहरे को ब्लीच की जरुरत है तो क्यों न आप थोड़ा सा समय निकाल कर घर पर ही ब्लीच रेडी कर ले। क्योंकि घर मई घरेलु उत्पादों का प्रयोग करके बनाया गया ब्लीच आपकी त्वचा को नुक्सान नहीं पहुचता है। इस तरह घर में बनाये गए ब्लीच की मदद से आप अपने चेहरे को ब्लीच भी कर सकते है और साथ ही आपके चेहरे को नुक्सान भी नहीं पहुचेगा।

तोह आइये जानते है घरेलु ब्लीच बनाने की कुछ ऐसी विधियों के बारे मई और ब्लीच कैसे करे, जिनसे आप अपने चेहरे को ब्लीच करके चमक सकते है और वो भी बिना किसी दुष प्रभाव के।

6 Skin Bleach Jo Ghar Mai Ready Ho Sakte Hai

टमाटर और निम्बू (Tomato and lemon) : टमाटर और निम्बू की अगर बात करे तोह इनमे सिट्रिक एसिड नामक तत्त्व पाया जाता है, जो की हमारे चेहरे की गंदगी को साफ़ करने में मदद करता है और साथ ही ये हमारे चेहरे के अनवांटेड हेयर्स की ग्रोथ को काम करके उनके रंग को लाइट करता है। तो टमाटर और निम्बू का ब्लीच बनाने के लिए टमाटर के गूदे (Pulp) मई, फ्रेश लेमन वाटर को मिलाये और उससे अपने चेहरे को साफ़ करे। इस प्रयोग को कुछ दिनों तक करने से आपके चेहरे पर निखार आएगा।

जैतून का तेल और चीनी (Olive oil and sugar) : चेहरे को ब्लीच करने के लिए आप चीनी और जैतून के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते है। चीनी भी आपके चेहरे को ब्लीच करने मई मददगार साबित हो सकती है। इसके लिए चीनी और ओलिव आयल को मिलाये और अपने चेहरे पर इसे लगा कर थोड़ी देर तक स्क्रब करे। इससे आपके चेहरे का अच्छी तरह ब्लीच हो जायेगा और चेहरे मई भी चमक आएगी।

खीर, गेहू और निम्बू (Cucumber, wheat and lemon): खीरा, गेहू और निम्बू को मिला कर पेस्ट बना कर ब्लीच का पेस्ट तैयार किया जाता है। इससे आप अपने चेहरे को ब्लीच कर सकते है। इस मिश्रण को बनाने के लिए खीरा को मिक्सर में ग्राइंड कर ले और इस में निम्बू का रास मिला ले। अब इस मिश्रण को कटोरे मई दाल ले और इस मई थोड़ा सा गेहू का अट्टा (Wheat flour) या फिर बेसन को मिला ले। अब तैयार पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा ले।

संतरा और मलाई (orange and cream) : संतरा का जूस पिने से आपकी त्वचा को बहुत फायदा मिलता है, उसी तरह इसके छिलके भी आपके चेहरे को ब्लीच करने के काम आ सकते है। इसके लिए संतरे के छिलको को सुख ले और सूख जाने पर इनको पीस कर पाउडर बना ले। अब इस संतरे के पाउडर मई थोड़ी सी मलाई मिला कर पेस्ट बना ले। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गार्डन पर अच्छी तरह लगा ले और 10 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ़ कर ले।

सफ़ेद सिरका : सफ़ेद सिरका में विटामिन-C पाया जाता है, जो की हमारे चेहरे के सनबर्न को हटाने मई मददगार होता है। इसके अलावा कई लोग पिम्पले को हटाने के लिए भी सिरके का प्रयोग करते है। उसी तरह सिरका एक तरह से टोनर का काम करता है। इसके लिए एक कॉटन बॉल को सिरके से भिगो ले और इसे आप अपने चेहरे को साफ़ करे।

हल्दी और निम्बू का रास (Turmeric and lemon juice): हल्दी भी आपके चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के हर तरह के फेस पैक में प्रयोग में लायी जाती है। चेहरे का ब्लीच करने के लिए भी हल्दी को, प्रयोग में लाया जा सकता है। इसके लिए आप घर मई ही पिसी हुयी हल्दी का प्रयोग करे, क्योंकि मार्किट में उपलब्ध हल्दी के पैकेट में मिलावट होती है जिससे उसका प्रयोग करने से त्वचा को नुकसान पहुचता है। इसलिए खादी हल्दी को ग्राइंडर में पीस ले और पाउडर बना ले। इस बने हुए पाउडर में निम्बू का रास मिला ले और पेस्ट बना ले। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे और गार्डन मई लगा ले।

इस तरह ऊपर आपने जाना की कैसे कर सकते है आप ब्लीच और ब्लीच करने के लिए घर मई किस तरह घरेलु चेज़ो का इस्तेमाल करके ब्लीच को तैयार किया जा सकता है।

तो अगर आप भी ब्लीच करने के लिए बहार के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है तोह उनकी जगह पर घरेलु उत्पादों द्वारा तैयार ब्लीच बनाये और अपने चेहरे को सुन्दर बनाये, वो भी बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के।

तो दोस्तों Fairness Tips Hindi Me, Gori Twacha Ke Liye Upay, Gori Twacha Kaise Paye का ये लेख आपको कैसा लगा कमेंट कर के बताये और अगर आपके पास हिंदी में कोई टिप्स है तो हमारे साथ share करे।

उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा । यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो कृपा इसे अपने दोस्तों, रिस्तेदारों और जानकारों से शेयर जरूर कीजिये । अभी शेयर करने के लिए नीचे दिए सोशल शेयर बटन का उपयोग कीजिये और इसे अपने फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस और अन्य सोशल नेटवर्क प्रोफाइल में शेयर कीजिये ।

हिन्दिज्ञान से जुड़े रहने के लिए अभी फॉलो कीजिये:

Facebook: https://www.facebook.com/hindigyaan
Twitter: http://twitter.com/hindigyaan
Pinterest: https://www.pinterest.com/hindigyaan
Google Plus: https://plus.google.com/+HindiGyaan

HindiGyaan.com के सभी नए लेख को तुरंत और सीधे अपने इ-मेल के इनबॉक्स में पाने के लिए अभी सब्सक्राइब कीजिये: Subscribe Us

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *