Face Glow Tips in Hindi – Chamakdar Skin Ke Liye Gharelu Nuskhe – चमकती हुई त्‍वचा के लिये

Face Glow Tips in Hindi for Girls, Chamakdar Skin Ke Liye Gharelu Nuskhe, Homemade Beauty Tips for Glowing Skin in Hindi – चमकती हुई त्‍वचा के लिये – आज के समय में लड़का हो या लड़की सभी साफ़ और सुन्दर त्वचा पाना चाहते हैं, और इसको पाने के लिए लोग मेहेंगी से मेहेंगी क्रीम, लोशन आदि का प्रयोग करते हैं। लईकिन आज हम जानेगे स्वस्थ और गोरी त्वचा (Face Glow Tips in Hindi) पाने के घरेलु उपाय।

फेयर स्किन पाने के लिए बहुत उपाय किये जाते हैं, लेकिन जब घर पर बैठे ही घरेलु चीज़ों से सुन्दर त्वचा पायी जा सकती है तो इतनी भागदौड़ क्यों करना, लेकिन गोरी और सुन्दर त्वचा इतनी आसानी से नहीं मिलती, उसके लिए थोड़े से प्रयास और धीरज रखने की जरुरत होती है।

Gori Twacha Kaise Paye Hindi Me, Tips For Glowing Skin in Hindi
Read out homemade beauty tips for glowing skin in hindi at home

नीचे हमने कुछ ऐसे उपाय सुझाये हैं जो आप घर बैठे ही कर सकते हैं, आपको बाहर के किसी भी प्रोडक्ट की कोई जरुरत नहीं पड़ेगी और इसके बदले आपको चमकदार त्वचा भी मिलेगी।

Fair Skin Paane Ke Tarike Gharelu Upaye Tips in Hindi

हल्दी : जब भी सुन्दर त्वचा की बात होती है तो हल्दी सबसे पहले दीमक में आती है। त्वचा की रंगत को हल्दी के कई प्रयोगों के द्वारा निखर जा सकता है। हल्दी में गुलाब जल को मिलाकर चेहरे और गरदन पर लगाना चाहिए और सादे पानी से धो लेना चाइये इससे आपके चेहरे की रंगत बरकरार रहेगी। इसके अलावा आप हल्दी का उबटन भी बनाकर लगा सकते हैं, इसके लिए आप हल्दी में बेसन या आटा मिलाकर उसमे मलाई के साथ उसका पेस्ट बना ले और चेहरे और गर्दन पर 10 मिनट तक लगाए और उसके बाद ठन्डे पानी से धो ले, ये प्रयोग जरूर काम करेगा और आपके चेहरे पर निखार आएगा।

बेसन : त्वचा (skin) को गोरी और सुन्दर बनाने के लिए आप बेसन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बेसन 2 चम्मच (spoon) में सरसो तेल (mustard oil) 1 चम्मच मिलाकर उसमे दूध (milk) मिलाकर पेस्ट बना ले और अपने पुरे शरिर पर इसे लगा ले, कुछ समय बाद इसे हाथ से रगड़कर निकाल ले और नाहा ले। इससे आपकी त्वचा गोरी और मुलायम हो जाएगी।

चन्दन : चन्दन तो प्रकृति का वरदान माना जाता है। यह केवल आपकी त्वचा को सुन्दर और गोरा ही नहीं बनाता बल्कि आपकी त्वचा से पिम्पल्स और स्किन की एलर्जी को भी दूर करता है। चन्दन पाउडर में 1 चम्मच निम्बू का रास और टमाटर का रस मिलाये और पेस्ट बनाकर चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाए, थोड़ी देर बाद ठन्डे पानी से धो ले, आपकी त्वचा में समय के साथ ही निखार आएगा।

केसर : केसर के उबटन से भी आप सुन्दर ग्लोइंग त्वचा प् सकते हैं, इसका उबटन बनाने के लिए दही और क्रीम में थोड़े से केसर को डाल कर अच्छी तरह से मिला ले, और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगा ले और सूखने के बाद इसे धो ले। कुछ ही दिनों के प्रयोग से आपकी त्वचा में निखार आने लगेगा।

कच्चा दूध : कच्चा ढूढ़ भी त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। सोने से पहले कच्चे दूध या ठन्डे दूध को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाए और थोड़े समय तक इसे चेहरे पर रहने दे, इसके बाद ठन्डे पानी से धो ले। दूध आपके चेहरे के लिए क्लेनज़र का काम करता है इसलिए जब भी आप कभी बाहर से आते हैं और मेकअप को हटाना चाहते हैं तो आप ठन्डे दूध या कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते है।

शहद (Honey): शहद के लेप से भी चमकदार सुन्दर गोरी त्वचा पायी जा सकती है, इसके लिए आप शहद के लेप (paste) को अच्छी तरह से चेहरे और गर्दन पर लगाएं और जब ये सूख जाये और थोड़ा चिचिपा होने लगे तो अपनी उँगलियों से अपने चेहरे की मालिश करें। जब अच्छी तरह से वो सुख जाये तो अपने चेहरे को गुनगुने पानी से साफ़ कर ले या धो ले। इससे आपके चेहरे का सूखापन काम होगा और आपका चेहरा चमकदार दिखेगा। शहद से चेहरे की त्वचा में कसाब (tightness) भी आती है।

पानी : कभी भी शरीर में पानी की कमी न होने दे। जब भी शरीर में पानी की कमी होती है तो इससे हमारी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है, इसलिए दमकती त्वचा के ये जरूरी है की आप खूब पानी पिए।

संतरा (Orange): संतरा एक ऐसा फल है जिसके छिलके भी आपकी त्वचा को चमकाने के लिए काम में आते हैं। संतरा खाने से या उसका जूस पीने से आपकी त्वचा में निखार आता है साथ ही आप संतरे के छिलकों को सूखा कर उनको पीस कर उसका लेप बना सकते हैं और इस लेप को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे आपका चेहरा एक दम दमकने लगेगा। संतरे का लेप हर तरह की त्वचा के लोग लगा सकते हैं।

चेहरे के साथ शरीर का भी रखे ध्यान

दही, शहद और सोयाबीन के आटे का लेप बनाकर लगाने से भी आपकी त्वचा सुन्दर और स्वस्थ होगी। इसके लिए 2 स्पून सोयाबीन का अट्टा ले और उसमे 1 बड़ा चम्मच दही मिला ले और शहद भी मिला ले, तीनो चीज़ों को अच्छी तरह मिलाकर लेप बनाकर अपने चेहरे पर लगा ले। इससे आपका चेहरे में सुंदरता के साथ ही कसावट भी आएगी।

अछि नींद आपके पुरे शरीर की हर क्रिया से जुडी होती है। इसलिए कभी भी नींद से समझौता न करे, दिन में कम से कम 6-7 घंटे की नींद हर इंसान के लिए बहुत जरुरी होती है और नींद का असर आपके चेहरे और स्किन पर भी पड़ता है इसलिए नींद पूरी जरूर करें। त्वचा के लिए हमेशा प्राकृतिक उत्पादों का प्रयोग करें क्योंकि आज बाजार में ऐसे कई उत्पाद उपलब्ध हैं जो त्वचा को गोरा बनाने के लिए हैं लेकिन उनसे कभी कभी हमारी त्वचा को नुक्सान भी पहुच जाता है, इसलिए जितना हो सके अपनी त्वचा के लिए प्राकृतिक उत्पादों का ही प्रयोग करें।

चिरोंजी, जायफल, गुलाब के फूल की पत्तियां और बादाम को रात में दूध के साथ भिगो कर रख दे और सुबह इसका लेप बनाकर चेहरे पर लगाएं तो आपके चेहरे पर जब ही दाग धब्बे होंगे वो काम हो जायेंगे और लगातार इसके प्रयोग से आपका चेहरा बहुत साफ़ हो जायेगा।

इस तरह हमने आपको कुछ ऐसे उपाय सुझाये हैं जो की आप आसानी से घर में ही कर सकते हैं इसके लिए आपको बाहर जाने की भी जरूरत नहीं है, इसलिए अब देर न करें और इन उपायों का प्रयोग करके अपनी त्वचा को सुन्दर और आकर्षित बनाये।

दोस्तों Face Glow Tips in Hindi, Fair Skin Kaise Paye Tips in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा कमेंट कर के बताये और अगर आपके पास हिंदी में कोई टिप्स है तो हमारे साथ share करे।

उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा । यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो कृपा इसे अपने दोस्तों, रिस्तेदारों और जानकारों से शेयर जरूर कीजिये । अभी शेयर करने के लिए नीचे दिए सोशल शेयर बटन का उपयोग कीजिये और इसे अपने फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस और अन्य सोशल नेटवर्क प्रोफाइल में शेयर कीजिये ।

हिन्दिज्ञान से जुड़े रहने के लिए अभी फॉलो कीजिये:

Facebook: https://www.facebook.com/hindigyaan
Twitter: http://twitter.com/hindigyaan
Pinterest: https://www.pinterest.com/hindigyaan
Google Plus: https://plus.google.com/+HindiGyaan

HindiGyaan.com के सभी नए लेख को तुरंत और सीधे अपने इ-मेल के इनबॉक्स में पाने के लिए अभी सब्सक्राइब कीजिये: Subscribe Us

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *