Dry Skin Care Tips at Home in Hindi – Rukhi Twacha Ke Liye Gharelu Upay – रूखी त्वचा के घरेलू उपाय

Dry Skin Care Tips at Home in Hindi, Rukhi Twacha Ke Liye Gharelu Upay, Winter Mai Kese Rahe Dry Skin Ka Khayal, रूखी त्वचा के घरेलू उपाय – सुष्क मौसम ( winter season ) में अगर आपकी त्वचा सुष्क ( dry ) है तो इससे आपकी त्वचा और ज्यादा रूखी ( dry ) और बेजान हो जाती है। इसका असर आपके रंग पर भी पड़ता है।

सर्दियों के मौसम में सुष्क त्वचा किसी आफत से काम नहीं है। इसके लिए हम आपको कुछ घरेलु कारगर उपाय बता रहे हैं जिससे आप सुष्क मौसम में भी अपनी त्वचा को कोमल और मुलायम बनाये रख सकते हैं।

Dry Skin Care Tips in Hindi, Rukhi Twacha Se Chutkara
Read out Tips For Dry Skin in Winter in Hindi, Winter Skin Care Tips, Rukhi Twacha Se Chutkara Paane Ke Gharelu Upchar

Winter Mai Kese Rakhe Dry Skin Ka Khayal Gharelu Upay :

आधा चम्मच शहद ( honey ) में एक चम्मच गुलाब जल ( rose water ) और एक चम्मच मिल्क पाउडर डालकर पेस्ट बनायें। तैयार किये गए पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन ( neck ) पर लगाएं। लगाने के 20 मिनट बाद इसे सादे पानी से धो ले।

3 टेबल स्पून गुलाब जल में एक टेबल स्पून ग्लिसरीन मिलाये। इन्हें अच्छी तरह मिलकर अपने हाथों और पैरों की त्वचा पर लगाएं। लगाने के आधे घंटे बाद इसे सादे पानी से धो ले। इससे आपकी रूखी और बेजान त्वचा में जान आ जाएगी और त्वचा चिकनी और साफ़ हो जाएगी।

शीशम के तेल में दूध को मिलकर लगाने से त्वचा का रूखापन दूर होता है और त्वचा की रंगत वापस आ जाती है। शीशम के तेल के स्थान पर आप सूरजमुखी का तेल भी उपयोग कर सकते है।

आधा कप ठन्डे दूध ( cold milk ) में जैतून ( olive oil ) के तेल की कुछ बूंदे डालते हैं और इन्हें किसी भी बोतल में डालकर अच्छी तरह हिला ( shake ) लेते हैं जिससे दूध और तेल अच्छी तरह से मिल जाएँ। अब इसके बाद रोशन इसे रुई ( cotton ) की मदद से अपने चेहरे पर लगाए, इससे आपको रूखी त्वचा से मुक्ति मिलेगी।

अंडे ( eggs ) भी आपकी त्वचा के रूखेपन को काम करते हैं। अंडे के अंदर का पीला हिस्सा निकल ले और रीसे अपने चेहरे पर लगा ले, इससे भी चेहरे का सूखापन काम होता है। कुछ समय बाद धीरे धीरे सुसुक्ता ख़तम हो जाती है।

खेल ( banana ) भी रूखी ( dry ) त्वचा को मुलायम बनाता है। इसके लिए केले को मैश कर ले और अपने चेहरे पर इसे लगाएं, लेकिन इससे पहले एक बात का ध्यान रखे की केले का पेस्ट लगाने से पहले आपका चेहरा अच्छी तरह साफ़ होना चाहिए। इससे आपकी त्वचा मुलायम और रेशमी होगी।

अगर आपकी त्वचा जरुरत से ज्यादा रूखी है और रूखेपन के कारण ये जलन करती है तो इसके लिए आप सिरके का प्रयोग कर सकते है। इसके लिए एक मग पानी में 2 टेबल स्पून सिरके को मिला ले और नहाने के बाद वहां लगाएं जहाँ पर आपकी त्वचा ज्यादा रूखी है, इससे आपको फायदा मिलेगा।

तो दोस्तों Rukhi Twacha Ke Liye Gharelu Upay का ये लेख आपको कैसा लगा कमेंट कर के बताये और अगर आपके पास हिंदी में कोई टिप्स है तो हमारे साथ share करे।

उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा । यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो कृपा इसे अपने दोस्तों, रिस्तेदारों और जानकारों से शेयर जरूर कीजिये । अभी शेयर करने के लिए नीचे दिए सोशल शेयर बटन का उपयोग कीजिये और इसे अपने फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस और अन्य सोशल नेटवर्क प्रोफाइल में शेयर कीजिये ।

हिन्दिज्ञान से जुड़े रहने के लिए अभी फॉलो कीजिये:

Facebook: https://www.facebook.com/hindigyaan
Twitter: http://twitter.com/hindigyaan
Pinterest: https://www.pinterest.com/hindigyaan
Google Plus: https://plus.google.com/+HindiGyaan

HindiGyaan.com के सभी नए लेख को तुरंत और सीधे अपने इ-मेल के इनबॉक्स में पाने के लिए अभी सब्सक्राइब कीजिये: Subscribe Us

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *