Drinking Water Benefits In Hindi – Subah Pani Peene Ke Fayde

Drinking Water Benefits In Hindi, Subah Pani Peene Ke Fayde : कई बार हमारे बड़े अच्छी सलाह देते हैं लेकिन हम उस पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। सुबह के वक्त पानी पिने की सलाह आपको भी मिली होगी लेकिन बिजी और आलसपन के कारन आप उसे नजरअंदाज कर देते हैं। आपकी सोच यह रहती है की ‘पानी ही तो है इसे दिन में कभी भी पि लेंगे’। लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि सुबह के वक्त मुंह की लार बहुत एल्कलाइन होती है जिससे नेचुरल रूप से पेट में एसिड बनाता रहता है। मुंह की अल्कली जब पेट में जाती है तो कई बिमारियों को दूर करने में सहायक सिद्ध होती है।

Pani Pine Ke Fayde, Drinking Water Benefits
Read out Best Benefits of Drinking Water in Hindi Language – Janiye Pani Pine Ke Fayde Hindi Me

Subah Pani Peene Ke Fayde (सुबह पानी पीने के फायदे) :

  1. सुबह उठाने के साथ यदि पानी पिटे हैं तो कब्ज की समस्या नहीं रहती है और शरीर में मौजूद हानिकारक तथा टॉक्सिक तत्व पसीने व मूत्र द्वारा शरीर से बहार निकल जाते हैं। आप चाहे तो गुनगुने पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  2. शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ निकल जाते हैं, जिससे ब्लड साफ हो जाता है। खून साफ हो जाने से त्वचा पर ग्लो और चमक अति है।
  3. सुबह पानी पिने का फायदा एक यह भी है की इसमें आप अपना वजन काम कर सकते हैं। क्योंकि सुबह के वक्त पानी पिने से आपका मेटाबोलिज्म एक्टिव हो जाता है जो वजन को काम करने में सहायक है।
  4. सुबह ऊठकर पानी पिने से नई मसल्स का निर्माण होता है और मसल्स भी मजबूत होती हैं।
  5. जो लोग पेशाब के जलन की समस्या से परेशां हैं या जिन्हें यूरिन इन्फेक्शन की समस्या है उन्हें सुबह के समय भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए।
  6. सुबह उठाकर पानी पिने से गले, आंखे, पेशाब, मेंस्ट्रुअल और किडनी रिलेटेड कई समस्याएं शरीर से दूर रहती हैं। इससे रातभर शरीर में बने हानिकारक तत्व बहार निकलते हैं।
  7. सुबह के वक्त पानी पिने से मानसिक तनाव में कमी आती है। इससे व्यक्ति फिट और तरोताजा महसूस करता है।
  8. इससे आप कैंसर, डायरिया, किडनी डिजीज, मैनिंजाइटिस, TB और गठिया अदि रोगों पर भी नियंत्रण प् सकते हैं।
  9. सुबह खली पेट पानी पिने से शरीर में नमी बानी रहती है इससे पुरे दिन शरीर को एनर्जी मिलती है।
  10. इससे शरीर की इम्यून सिस्टम की क्षमता बढाती है क्योंकि पानी शरीर में अनवांटेड एलिमेंट्स को रहने नहीं देता, और शरीर के सभी अंगों को स्वस्थ बनाए रखता है।

तो दोस्तों Subah Pani Peene Ke Fayde का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके बताएं और अगर आपके पास कोई लेख हैं तो हमसे जरूर शेयर करें आपके नाम के साथ हम उस लेख को इस ब्लॉग पर पोस्ट करेंगे।

उम्मीद है आप सभी लोगों को यह लेख पसंद आया होगा । यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो कृपा इसे अपने दोस्तों, रिस्तेदारों और जानकारों से शेयर जरूर कीजिये । अभी शेयर करने के लिए नीचे दिए सोशल शेयर बटन का उपयोग कीजिये और इसे अपने फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस और अन्य सोशल नेटवर्क प्रोफाइल में शेयर कीजिये ।

हिन्दिज्ञान से जुड़े रहने के लिए अभी फॉलो कीजिये:

Facebook: https://www.facebook.com/hindigyaan
Twitter: http://twitter.com/hindigyaan
Pinterest: https://www.pinterest.com/hindigyaan
Google Plus: https://plus.google.com/+HindiGyaan

HindiGyaan.com के सभी नए लेख को तुरंत और सीधे अपने इ-मेल के इनबॉक्स में पाने के लिए अभी सब्सक्राइब कीजिये: Subscribe Us

आपको ये आर्टिकल कैसा लगा निचे कमेंट में जरूर लिखिए ।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *