Bodybuilding Tips in Hindi at Home – Body Banane Ke Tarike

Bodybuilding Tips in Hindi, Body Banane Ke Tarike, Body Kaise Banaye Hindi Tips : क्या आप बॉडी बनाना चाहते है, ठीक वैसे ही जैसे फिल्मो में एक्टर्स की बॉडी होती है। बिलकुल बिंदास सिक्स पैक एबीएस वाली एक अछि बॉडी बनाने के लिए उस पर किया जाने वाला वर्कआउट सबसे जड़ काम आता है और उससे जड़ जरुरी है की आप वो वर्कआउट सही तरीके से करे। आप जब भी बॉडी बनाने के लिए वर्कआउट शुरू करे तो रातो रात होने वाले चम्तकार के बारे में न सोचे, इसमें टाइम लगता है और इसके लिए आपको लगातार वर्कआउट करना पड़ेगा।

Bodybuilding Tips in Hindi, Body Kaise Banaye
Ready out Bodybuilding Tips in Hindi Language @ Hindi Gyaan

बॉडी बनाने के लिए सबसे जड़ जरुरी होता है बॉडीबिल्डिंग एक्सरसाइजेज की सही जानकारी होना, खासकर उस समय जब आपकी बॉडी में मोटापा हो और उसे कम करके आपको बॉडी को बनाना हो। यहाँ आपको बॉडी फिटनेस के कुछ असरदार बॉडीबिल्डिंग टिप्स बताये जा रहे है जो आपको वर्कआउट करने में हेल्प करेंगे।

बॉडी बनाने के बीस महत्वपूर्ण तरीके (Body Kaise Banaye):

अच्छे जिम को सेलेक्ट करे : बॉडी बनाने के लिए एक अच्छे जिम को चुने, जहा आप किसी प्रोफेशनल ट्रेनर के अंडर में एक्सरसाइज कर सकते है। जिम का माहौल और लोकेशन भी अछि होनी चाहिए।

अपनी मसल्स को मजबूत बनाये : भारी वज़न उठाने से पहले अपनी मसल्स को मजबूत बनाये और अपनी मसल्स को चोट लगने से बचाये। एक बार मसल्स स्ट्रांग हो जाए तो उसके बाद बॉडी में दर्द नहीं होता है और आप आराम से एक्सरसाइज कर सकेंगे।

ट्रेनिंग पार्टनर बनाये : जिम में आप वर्कआउट करने के लिए कोई पार्टनर बनाये जो आप को एक्ससेर्सिसे में भी हेल्प करेगा और आप अपने पार्टनर के साथ अछि बॉडी बनाने का कॉम्पीशन भी कर सकते है जो आप को एक अछि बॉडी बनाने में हेल्प करेगा।

अपनी बॉडी के चेंज को जाने : अगर आप बॉडी बनाने की सुरुआत कर रहे है तो अपनी बॉडी में होने वाले छोटे से छोटे परिवर्तन को ध्यान मे रखे इससे आपको उसे आगे इम्प्रूव करने मई मदद मिलेगी, अगर लगता है की आपके शरीर को आराम चाहिए तो एक दिन रेस्ट ले लेकिन इससे रोज़ आराम न करने दे वर्कआउट करना बहुत जरुरी है।

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जरुरी है : वर्कआउट सेशन में स्ट्रेचिंग जरूर करे, इससे मसल्स मजबूत होती है और उनमे सूजन भी नहीं आती और इससे बॉडी मई लचीलापन भी आता है।

अच्छे से सांस ले : बॉडीबिल्डिंग एक्सरसाइजेज करने के दौरान सही समय पर सांस लेना सबसे जरुरी होता है, सांस को सही तरीके से लेने पर वर्कआउट करने में काफी फायदा मिलता है।

अछि नींद जरुरी है : एक्सरसाइज करने के साथ साथ ये भी जरुरी होता है की अछि नींद ले, 7 से 8 घंटे सोना बहुत जरुरी है।

संतुलित कहना खाये : एक्सरसाइज करने के बाद संतुलित कहना जरूर खाये इससे बॉडी मई पोषक तत्व पूरी तरह मिलेंगे, आप चाहे तो अपने ट्रेनर से अपना देइत चार्ट भी बनवा सकते है। जिस तरह ए कच्चा वर्कआउट जरुरी है उसी तरह बॉडी बने के लिए एक अछि डाइट भी जरुरी है।

हमेशा वार्मअप करे : हर रोज जिम में अपना वर्कआउट शुरू करने से पहले बॉडी का वार्मअप करे, इससे बॉडी पर जड़ प्रेस्सुर नहीं आएगा। वार्मअप करने से बॉडी में लचीलापन भी आता है।

सही टारगेट बनाये : बॉडी बनाने के लिए ऐसा टारगेट बनाये जो वाकई में पॉसिबल हो और उन्हें सही में करके दिखाया जा सकता हो ये कोई एक दिन या हफ्ते भर की बात नहीं है, सालो मई आपकी बॉडी एक सही शेप मई आ पति है और उसे हमेशा मेन्टेन भी करना होता है।

हर दिन अलग मसल्स की एक्सरसाइज करे : दोस्तों कई बार हमें किसी एक मसल्स की एक्ससेर्सिसे करना एच लगता है और हम हर रोज वही एक्ससेर्सिसे करते रहते है। पर अगर आप अपनी बॉडी को एक परफेक्ट शेप देना चाहते है तो आप को हर रोज अलग अलग मसल्स की एक्ससेर्सिसे करनी होगी। ध्यान रखे किसी एक मसल की एक्ससेर्सिसे करने से बॉडी नही बनती। हर मसले की एक्ससेर्सिसे के लिएअपने ट्रेनर से बॉडी बिल्डिंग टिप्स लेते रहे।

बॉडी बनाने के लिए टाइम बनाये : प्लान कर ले की आपको इतने से इतने टाइम मई अपनी बॉडी को इस बनाना है इससे आप अपने टारगेट को पाने के लिए हर दिन म्हणत करेंगे।

फ्री वेट का उपयोग करे : जब भी आप डंबल पर हो तो फ्री वेट का उपयोग करे, इससे आपकी बॉडी मे और ज्यादा मजबूती आएगी।

योगिक प्रैक्टिस करे : कुछ योगिक एक्सरसाइज जैसे बेंच प्रेस , मिलिट्री प्रेस और डंबल को करे , इससे मसल्स के फायबर मजबूत होते है।

जड़ वेट उठाने की जल्दबाज़ी न करे : दोस्तों जब हम जिम में वर्कआउट करते है तो हम जड़ से जड़ वेट उठाने की कोशिश करते है पर बॉडी ज्यादा वेट उठाने से नही वेट को सही तरीके से उठाने से बनती है। हर दिन वजन थोड़ा थोड़ा बढ़ाये और बॉडी को इसकी आदत होने दे।

अपने पोस्चर पर ध्यान दे : जिम के साथ साथ अपनी बॉडी के पोस्चर पर भी ध्यान दे जाने की एक्सरसाइज करने के बाद से बॉडी में कितना फर्क आ गया है।

जड़ से जड़ पन्नी पिए : वर्कआउट करते वक़्त भरपूर पानी पिए इससे आपकी बॉडी देह्यदृटे नहीं होगी और थकन भी नहीं होगी।

अपनी इंजरी का ध्यान रखे : अगर आपको कही चोट लगी है तो उसे अनदेखा न करे, दावा लगाए और खाये और अगर आराम की जरुरत है तो आराम करो।

खाने में प्रोटीन डाइट ले : एक्ससेर्सिसे करने के आधे घंटे के अंदर कोई प्रोटीन शेक या प्रोटीन डाइट जरूर ले। और अपने खाने में भी प्रोटीन जड़ मात्रा में ले। मसल्स का साइज बढ़ने के लिए प्रोटीन बहुत जरुरी होता है।

बॉडीबिल्डिंग में योग : कहते है शरीर अंदर से तंदरुस्त रहेगा तभी बहार से फिट दिखेगा। बॉडीबिल्डिंग एक्सरसाइजेज के साथ योग में आलोम-विलोम और कपालभाति करे तो आपकी सेहत जे लिए एच है और इसके साथ वर्कआउट करने में आपका स्टेमिना बढ़ेगा।

नोट: आजकल जिम ट्रेनर कई तरह के बॉडीबिल्डिंग सप्लीमेंट्स खाने की सलाह देते है जैसे की प्रोटीन, क्रेटीन, सोडियम और कुछ हार्मोन्स। इन सप्लीमेंट्स में सिंथेटिक पोषक तत्व होते है जो नुक्सान भी कर सकते है। सोडियम के सुप्प्लिमेंट्स को लेना ठीक नहीं है इससे हाथ पैरो में सूजन आती है और ब्लड सर्कुलेशन पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। और बिना डॉक्टर की सलाह के ताकत बढ़ने वाली कोई दावा का प्रयोग न करे।

दोस्तों Body Building Tips in Hindi ( Body Kaise Banaye ) का ये आर्टिकल आप को कैसा लगा हमें जरूर बताये और साथ ही अपने अनुभव भी बताये। और अगर आपके पास भी किसी तरह के बॉडी बनाने के तरीके या कोई टिप्स इन हिंदी है तो यह हमारे साथ भी शेयर करे।

उम्मीद है आप सभी लोगों को यह लेख पसंद आया होगा । यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो कृपा इसे अपने दोस्तों, रिस्तेदारों और जानकारों से शेयर जरूर कीजिये । अभी शेयर करने के लिए नीचे दिए सोशल शेयर बटन का उपयोग कीजिये और इसे अपने फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस और अन्य सोशल नेटवर्क प्रोफाइल में शेयर कीजिये ।

हिन्दिज्ञान से जुड़े रहने के लिए अभी फॉलो कीजिये:

Facebook: https://www.facebook.com/hindigyaan
Twitter: http://twitter.com/hindigyaan
Pinterest: https://www.pinterest.com/hindigyaan
Google Plus: https://plus.google.com/+HindiGyaan

HindiGyaan.com के सभी नए लेख को तुरंत और सीधे अपने इ-मेल के इनबॉक्स में पाने के लिए अभी सब्सक्राइब कीजिये: Subscribe Us

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *