Body Fitness Tips in Hindi – Achi Sehat Banane Ke Tarike

Body Fitness Tips in Hindi, Achi Sehat Banane Ke Tarike, Sehat Kaise Banaye Hindi Me Tips – हर व्यक्ति चाहता है की वो स्वस्थ और सेहतमंद दिखे लेकिन आज कल के बागदौर और व्यस्त जीवन में अपने शरीर को स्वस्थ रखने लिए समय नहीं निकल पते है। कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनको यह भी नहीं पता है की Swasth Kaise Rahe इसीलिए आज हम ऐसे लोगो के लिए Sehat Banane Ke Tarike का यह लेक Hindi Me लेकर आये हैं।

Fitness Tips In Hindi, Sehat Kaise Banaye
Read Out Best Fitness Tips in Hindi for Girls, Man And Women.

तो आइए Janiye Swasth Aur Sehatmand Kaise Rahe, Best Fitness Tips in Hindi :

शाम को समय से सोना और सुबह जल्दी उठकर मॉर्निंग वाक पर जाना और व्यायाम या योगा करना हेल्थ को फिट बनाये रखने का बेस्ट तरीका है।

बाहर से आते ही पसीने मई पानी पीने और छाया मई बैठ कर ज्यादा देर तक हवा खाने से, सर और छाती मई दर्द पैदा होता है।

अगर आप एक अछि और गहरी नींद सोना चाहते है तो सोने से पहले अपने मंद को टेंशन फ्री करने की कोशिश करे फिर सोने के लिए बिस्तर पर जाये।

डीगेस्टीओं मतलब पाचनक्रिया को ठीक रखने के लिए कहना सही समय पर खाये।

खाना खाने से 20 मिनट पहले पानी पिए। भोजन करते समय बीच पानी नहीं पिए। भोजन करने के आधे घंटे बाद ही पानी पिए। पानी गुनगुना हो तो और बेहतर है।

दिनभर कुर्सी पर बैठकर काम करने वाले व्यक्ति को मॉर्निंग वाक पर जरूर जाना चाहिए।

कही भी बाहर से घर आने के बाद, किसी बाहरी वास्तु को हाथ लगाने के बाद, खाना बनाने से पहले, खाने से पहले, खाने के बाद और बाथरूम का उपयोग करने के बाद हाथो को अछि तरह साबुन से धोये। अगर आपके घर मई कोई चोट बच्चा है तब तो यह और भी जरुरी हो जाता है और उसे हाथ लगाने से पहले अपने हाथ अछि से जरूर धोये।

जंक फ़ूड, सॉफ्ट ड्रिंक और आर्टिफीसियल शकर से बने जूस आदि का उपयोग न करे। कोशिश करे की रात का कहना 8 बजे तक हो और हल्का -फुल्का कहना हो।

खाने की किसी भी वास्तु को खुला न चोदे। कच्चे और पके हुए खाने को अलग-अलग रखे। खाना पकाने और खाने के लिए उपयोग में आने वाले बर्तनों, फ्रिज़, ओवन आदि को भी साफ़ रखे। कभी भी गीले बर्तनों को रैक में नहीं रखे, न ही बिना सूखे डिब्बो आदि के ढक्कन लगाकर रखे।

घर में सफाई पर ख़ास ध्यान दे, विशेषकर रसोई और शौचालयों पर। पानी को कही भी इकठ्ठा न होने दे। सिंक, वाशवेशन जैसी जगहों पर नियमित रूप से सफाई करे और फिनायल, फ्लोर क्लीनर का उपयोग करते रहे।

खाना पकाने के लिए unsaturated vegitable oil (जैसे सोयाबीन, सनफ्लॉवर, मक्का या ऑलिव आयल ) के प्रयोग को प्राथमिकता दे। खाने मे शकर और नमक दोनों की मात्रा का प्रयोग काम से काम करे।

कंसंट्रेशन बढ़ने और अपने मंद को रिलैक्स टेंशन फ्री करने के लिए मैडिटेशन, योग और ध्यान का प्रयोग करे।

खाने में सलाद, दही, दूध, दलीय, हरी सब्जियों, साबुत दाल और अनाज का प्रयोग अवश्य करे। खाना पकाने तथा पीने के लिए साफ़ पानी का उपयोग करे। सब्जियों और फलो को अछि तरह धो कर प्रयोग में लाये।

अपने आराम करने और सोने के रूम को साफ़-सुथरा, हवादार और खुला राखए। चादरए, तकियों के गिलाफ और पर्दो को बदलते रहे और मैट्रेस या गद्दों को भी समय-समय पर धुप लगाए।

कोई भी एक व्यायाम रोज करे। इसके लिए रोजाना कम से कम आधा घंटे दे और योग के तरीके बदलते रहे, जैसे कभी एरोबिक्स करे तो कभी सिर्फ वाक करे। अगर किसी भी एक्ससेर्सिसेस या योगों के लिए वक़्त नहीं निकल प् रहे तो ऑफिस या घर की सीढिया चढाने और तेज चलने का लक्ष्य रखे। कोशिश करे की ऑफिस में भी आपको बहुत देर तक एक ही पोजीशन में न बैठा रहना पड़े।

ज्यादा तेल, मसालो से बने हुए भोजन का उपयोग न करे। खाने को सही टेम्परेचर पर पकाये और ज्यादा पकाकर सब्जियों आदि पौष्टिक तत्व नष्ट न करे। साथ ही ओवन का प्रयोग करते समय टेम्परेचर का ख़ास ध्यान रखे।

फ्रेश सब्जियों और फलो का प्रयोग करे। अक्सर उपयोग में आने वाले मसाले, अनाज और दूसरी सामग्री को सही तरीके से स्टोर करे और एक्सपायरी डेट वाली चीजो पर तारिख देखने का ध्यान रखे।

45 की उम्र के बाद अपना रूटीन चेकउप करवाते रहे और अगर डॉक्टर आपको कोई औषधि देता है तो उसे नियमित ले। प्रकृति के करीब रहने का समय जरूर निकालें। बचो के साथ खेले, अपने पालतू जानवर के साथ दौड़े और घर परिवार के साथ हलके-फुल्के मनोरंजन का भी समय निकले।

दोस्तों आप को Achi Sehat Kaise Banaye का ये लेख कैसा लगा जरूर बताये और अपने अनुभव भी हमारे साथ share करे। और अगर आप के पास भी स्वस्थ और Sehatmand Rahene ke Gharelu Nuskhe है तो यह हमारे साथ share करे।

उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा । यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो कृपा इसे अपने दोस्तों, रिस्तेदारों और जानकारों से शेयर जरूर कीजिये । अभी शेयर करने के लिए नीचे दिए सोशल शेयर बटन का उपयोग कीजिये और इसे अपने फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस और अन्य सोशल नेटवर्क प्रोफाइल में शेयर कीजिये ।

हिन्दिज्ञान से जुड़े रहने के लिए अभी फॉलो कीजिये:

Facebook: https://www.facebook.com/hindigyaan
Twitter: http://twitter.com/hindigyaan
Pinterest: https://www.pinterest.com/hindigyaan
Google Plus: https://plus.google.com/+HindiGyaan

HindiGyaan.com के सभी नए लेख को तुरंत और सीधे अपने इ-मेल के इनबॉक्स में पाने के लिए अभी सब्सक्राइब कीजिये: Subscribe Us

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *