Akelapan Kaise Dur Kare Janiye Hindi Me – How to Deal with Loneliness

Akelapan Kaise Dur Kare Janiye Hindi Me ( How to Deal with Loneliness ) : कई बार कई लोग अलग-अलग कारणों के चलते अकेलेपन महसूस करते है । जिनमे समाज के सामने बातो मई मतभेद या इमोशनली लौ फील होने के कारन, खुद को तनहा रखना भी एक कारन है । हर कोई कभी न कभी अकेलेपन को रियलाइज़ करता है । हलाकि की कुछ लोग अकेलेपन से उभरने का तरीका जानते है और कुछ नहीं । आज मई आपको कुछ ऐसे ही आईडिया बताने जा रहा हु जिससे की अप्प अकेलेपन से डील कर सकते है । तो चलिए जाने अकेलापन दूर कैसे करते है लोनलीनेस से कैसे बचे ।

Akelapan door Karne Ke Upay, How to Deal with Loneliness
Janiye Akelapan Door Karne Ke Upay Hindi Me – How to Overcome Feelings of Loneliness

सबसे पहले अपने अकेलेपन को समझे और महसूस करे । हम सभी इस अकेलेपन को कभी न कभी तो महसूस करते है । इसका मतलब यह नहीं की आप के साथ कुछ गलत है । लोग अक्सर अकेलेपन की तरफ उस समय ध्यान देते है जब उनकी लाइफ में बदलाव आने लगते है । खास कर के उस दौरान जब उन्हें बेहतर बनाने का प्रयास किया जाता है । बाइचांस आप खुद के लिए नई वे और नई व्यूज सर्च कर रहे हो जो की शायद थोड़ा सा अकेलेपन झेलना पड़े । ऐसे मई आपको उन लोगो से मेल जॉल बढ़ाना पड़ेगा जो की नई थिंकिंग रखते हो । अकेलेपन और एकांत में एक फर्क है । अकेलेपन वह दौर है जब आपको अकेले रहना पसंद नहीं होता एंड आप उनहैप्पी होते हो । जब की एकांत में अपने आप को अकेलेपन अच्छा लगता है । आप एकांत नहीं चाहते और लोगो को अपने साथ देखना चाहते है । तो आप उनलोगों को सर्च कीजिये जो आप का साथ दे सके और अपने नजदीक आ सके ।

ऑनलाइन कम्युनिटी को ज्वाइन करे

कभी कभी सोशल साइट्स और नेटवर्क अकेलापन को दूर करने में बहुत मददगार साबित होता है । ऐसे साइट्स पर आप अपने क्वेश्चन पूछ सकते है और एक्सपीरियंस को भी बताइये । और उन सिचुएशन से गुजरने वाले पर्सन से बात कीजिये ।

अकेलेपन पर काबू

उन लोगो को कॉल करे या मिले जिन्हें आप जानते हो । कई दिनों से जिनसे अप्प की बात न हो सकी हो उनसे बात करे । आप का बस एक कांटेक्ट करना ही उनके प्रति प्यार को बढ़ देगा । बात करने से आप ज्यादा लोगो की बात सुने । अपने बारे में बताना बहुत अलग होता है । तो जब की उनकी बात को सुनना और उनके बारे मई राइ बनाना आपके कांटेक्ट पर गहरा प्रभाव छोड़ता है ।

एक्टिविटी में शामिल हो

आप कोई भी स्पोर्ट्स या कोई क्लास ज्वाइन कर लीजिये । ताकि आपका मन कुछ और जगह भी डाइवर्ट हो । साथ ही स्पोर्ट्स खेलने दे स्फूर्ति (enthusiasm), कॉन्फिडेंस भी बढ़ता है किसी चीजको करने का ।

किसी ग्रुप को ज्वाइन करो

आज कल तो ऐसी कम्युनिटी ऑनलाइन भी मिल जाती है । सोशल रिलेशनशिप मई आप खुद को आगे से आगे बढ़ कर खुद को कोई चुनौती दे । आप लोगो का इंतज़ार न करे की वो आपको आगे आ के एप्रोच करेगा । लोगो को कॉफ़ी पिने या बातचीत करने के लिये ऑफर करे । लोगो की आप मई रूचि होने से पहले आप उनमे कोई रूचि दिखने की कोशिश करे ।

दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताये

अगर आपके अपने परिवार के साथ पहले ज्यादा अच्छी हिस्ट्री नहीं थी तो सम्भावना है की वह आपको इनविटेशन दे । आप अपने पुराने और नए दोस्तों को एक साथ बुला सकते है । इससे आप को पब्लिक में अकेलापन नहीं लगेगा ।

एक पालतू जानवर पाल सकते है

अपने नजदीक के किसी शॉप से कोई एक पालतू जानवर ले के अपने पास रखे । इससे आपका उनके प्रति और उनका आप के प्रति प्यार बढ़ेगा । जिससे की आप को अकेलेपन को दूर करने में हेल्प मिलेगी ।

तो दोस्तों अकेलापन दूर करने के उपाय का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके बताएं और अगर आपके पास कोई और लेख हैं तो हमसे जरूर शेयर करें आपके नाम के साथ हम उस लेख को इस लिस्ट में इन्वॉल्व करेंगे ।

उम्मीद है आप सभी लोगों को यह लेख पसंद आया होगा । यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो कृपा इसे अपने दोस्तों, रिस्तेदारों और जानकारों से शेयर जरूर कीजिये । अभी शेयर करने के लिए नीचे दिए सोशल शेयर बटन का उपयोग कीजिये और इसे अपने फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस और अन्य सोशल नेटवर्क प्रोफाइल में शेयर कीजिये ।

हिन्दिज्ञान से जुड़े रहने के लिए अभी फॉलो कीजिये:

Facebook: https://www.facebook.com/hindigyaan
Twitter: http://twitter.com/hindigyaan
Pinterest: https://www.pinterest.com/hindigyaan
Google Plus: https://plus.google.com/+HindiGyaan

HindiGyaan.com के सभी नए लेख को तुरंत और सीधे अपने इ-मेल के इनबॉक्स में पाने के लिए अभी सब्सक्राइब कीजिये: Subscribe Us

Tags: Akelapan Door Karne Ke Upay, How To Overcome Loneliness, How To Fight Loneliness, How To Cure Loneliness, How To Beat Loneliness, How To Handle Loneliness, How To Avoid Loneliness Feeling, How To Beat Loneliness After A Break Up, Loneliness And Depression, Loneliness After Divorce, How To Reduce My Loneliness, Akelapan Dur Kaise Karte Hai, Akelapan Dur Kaise Kare, Loneliness Dur Kaise Kare, Loneliness Se Kaise Bache

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *